Black Rice – काला चावल देश-विदेश में भारी डिमांड।

क्या आपने कभी काले चावलों के बारे में सुना है?  सुनकर जरूर आश्चर्य होगा लेकिन चावल की कई प्रजातियों में यह भी एक प्रजाति है। काले चावल जिन्हें कभी वर्जित माना जाता है तो कभी यह दीर्घायु के लिए जाना जाता है। अगर आप नहीं जानते तो आपके लिए जानना जरूरी है।

Watch On YouTube –https://www.youtube.com/c/KisanTak

black-rice-farming-in-india-know-benefits-Nutrition-origin
Black Rice औषधीय गुणों से भरपूर इस चावल में खुशबू और स्वास्थ्य का खजाना है।

हाल ही में पीएम मोदी ने वाराणसी में कृषि के क्षेत्र में सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की चर्चा करते हुए काला चावल यानी ब्लैक राइस का ज़िक्र किया। उन्होंने बताया कि इस चावल की खेती किसानों के घरों में समृद्धि लेकर आ रही है। ऐसे में जानना सामयिक रहेगा कि 

काला चावल कैसा होता है?

लगभग 10,000 साल पहले चीन में एक ही फसल से तैयार किए गए चावल (जंगली चावल के विपरीत), सभी की उत्पत्ति आनुवांशिक शोध के अनुसार हुई। उस एक बैच से, चावल की दो प्रजातियाँ (एक आम तौर पर एशियाई चावल के रूप में संदर्भित होती हैं, दूसरी अफ्रीकी चावल के रूप में) सैकड़ों अलग-अलग खेती में निकलती हैं। ये बहुत तरीकों से भिन्न होते हैं; कुछ लंबे अनाज हैं, कुछ छोटे; कुछ में एमाइलोपेक्टिन के उच्च स्तर होते हैं, जो पकाया जाने पर उन्हें बहुत चिपचिपा बनाते हैं (इन प्रकारों को ग्लूटिनस चावल कहा जाता है); कुछ गुलाबी या लाल या भूरे या, हां, काले हैं। (ब्राउन और सफेद चावल के बीच का अंतर प्रसंस्करण के कारण होता है, न कि वैरिएटल के लिए।)

इसे कभी-कभी “सम्राट का चावल” या “वर्जित चावल” भी कहा जाता है, इस कारण से: मौखिक इतिहास बताता है कि केवल अमीरों में से सबसे अमीर व्यक्ति नाजुकता को वहन करने में सक्षम थे।

इंडोनेशिया समेत कई देशों में भी खपत समाजसेवी संस्था बुखरी गांव विकास शिक्षण समिति के अध्यक्ष सूर्यकांत सोलखे ने बताया कि यह सामान्य चावल के मुकाबले ब्लैक राइस को पकने में ज्यादा वक्त लगता है। करीब छह से सात घंटे पानी में भिगोकर रखा जाए, तो जल्दी पक जाता है। इंडोनेशिया समेत कई देशों में भी इस ब्लैक राइस की डिमांड तेजी से बढ़ रही। कोरोना काल की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की सलाह चिकित्सक दे रहे हैं। ब्लैक राइस स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है, इसलिए न केवल भारत में बल्कि विदेश में भी इस चावल की खपत बढ़ गई है।

इसकी खेती कैसे फायदेमंद है?

आज काले चावल की कई किस्में उपलब्ध हैं। इनमें इंडोनेशियाई काला चावल, फिलीपीन बाल्टिना चावल, और थाई चमेली काला चावल शामिल हैं। काले चावल को मणिपुर में चको-हाओ के रूप में जाना जाता है, जहाँ प्रमुख दावतों में काले चावल से बनी मिठाइयाँ परोसी जाती हैं।

बांग्लादेश में इसे kalo dhaner chaal (काला धान चावल) के रूप में जाना जाता है और इसका उपयोग पोलाओ या चावल-आधारित डेसर्ट बनाने के लिए किया जाता है। काले चावल की चोकर की पतवार (सबसे बाहरी परत) में भोजन में पाए जाने वाले एंथोसायनिन का उच्चतम स्तर होता है। दाने में भूरे रंग के चावल के समान फाइबर होता है और भूरे रंग के चावल की तरह हल्का, पौष्टिक स्वाद होता है।

काले चावल का रंग गहरा काला होता है और आमतौर पर पकने पर यह गहरे बैंगनी रंग का हो जाता है। इसका गहरा बैंगनी रंग मुख्य रूप से इसकी एंथोसाइनिन सामग्री के कारण होता है, जो अन्य रंगीन अनाज की तुलना में वजन से अधिक होता है। [primarily] यह दलिया, मिठाई, पारंपरिक चीनी काले चावल केक, रोटी और नूडल्स बनाने के लिए उपयुक्त है।

जापानी शोधकर्ताओं की अगुवाई में एक नए अध्ययन में 21 काले चावल की किस्मों (साथ ही तुलना के लिए कुछ इसी तरह के सफेद और लाल चावल के प्रकार) के जीनोम का विश्लेषण किया गया, ताकि यह पता लगाने की कोशिश की जा सके कि कुछ चावल काले कैसे समाप्त हुए, और क्यों। उन्होंने पाया कि काला चावल सभी जापानी चावल से उत्पन्न होता है, और विशिष्ट जीन पाया गया है जो काले चावल में हैवीवर है, बड़ी मात्रा में एंथोसायनिन का उत्पादन करने के लिए संयंत्र को ट्रिगर करता है। सिद्धांत अब यह है कि काला चावल स्वाभाविक रूप से होता है, लेकिन केवल एक उत्परिवर्तन के रूप में, और यह कि इसे और अधिक उत्पादन करने के लिए काले चावल के म्यूटेंट को मानव द्वारा पार करके एक विश्वसनीय स्रोत में रखा गया था।

👉 Organic farming-जैविक खेती।

चीन से भारत पहुंचा काला चावल :-

भारत में सबसे पहले काले चावल की खेती असम, मणिपुर के किसानों ने 2011 में शुरू की। कृषि विज्ञान केंद ने काले चावल की खेती के बारे में किसानों को जानकारी मिली थी। इसके बाद आस पास के करीब 200 किसानों से इसकी खेती शुरू कर दी। असम, मणिपुर से होते हुए धीरे-धीरे काला चावल पूर्वोत्तर के राज्यों में लोकप्रिय हो गया। पंजाब के किसानों ने भी शुरू की पैदावार।

असम व मणिपुर से मानी जाती है शुरुआत :-

काले धान की खेती की शुरुआत असम और मणिपुर जैसे राज्यों से मानी जाती है। अब इसकी ख्याति पंजाब जैसे राज्य में भी पहुंच चुकी है। 

सेहत के साथ कमाई भी :-

जैविक तरीके से खेती की वजह से यह धान लोगों की पसंद बन रहा है। असम के कई किसानों को इससे मोटी कमाई हो रही है। आमतौर पर जहां चावल 15 से 80 रु किलो के बीच बिकता है वहीं इसके चावल की कीमत 250 रुपए से शुरू होती है। ऑर्गेनिक काले धान की कीमत 500 रुपए प्रति किलो तक है। पारंपरिक से कुछ अधिक होती है।

आमदनी बढ़ाने का भी जरिया :-

इसकी खेती किसानों को अच्छी कमाई भी करा सकती है। पारंपरिक चावल के मुकाबले पांच गुना अधिक कमाई इस धान की खेती से हो सकती है। कई राज्यों की सरकारें इसकी खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित भी कर रही हैं।

ऑनलाइन कंपनियां बेच रही बीज :-

काले चावल की खेती करनेवाले पूर्वोत्तर के राज्यों मणिपुर आदि से बीज मंगा रहे हैं। वहीं ई-कॉमर्स कंपनियां भी इन इलाके के लोगों से इसके बीज खरीद अपने माध्यम से बेच रही हैं।

पौधे की लंबाई :- 

पौधे की ऊंचाई साढ़े चार फीट। काले धान की फसल को तैयार होने में औसतन 100 से 110 दिन लगते है। विशेषज्ञ बताते है कि पौधे की लंबाई आमतौर के धान के पौधे से बड़ा है। इसके बाली के दाने भी लंबे होते है। यह धान कम पानी वाले जगह पर भी हो सकता है।

हाइब्रिड के मुकाबले कम पानी की जरूरत :-

इस धान की पैदावार में कम पानी की जरूरत पड़ती है। इसे कर्म सिंचाई की सुविधा वाले क्षेत्रों में उपजाया जा सकता है। असम सरकार ने इसकी खेती के लिए 2015 में विशेष अभियान भी शुरू किया है।

देश-विदेश में भारी डिमांड :-

काले चावल की खू़बी को इसी से समझा जा सकता है कि देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी डिमांड आ रही है. तमिलनाडु, बिहार, मुंबई, हरियाणा में इसकी अच्‍छी डिमांड है. वहीं आस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया जैसे कई देशों में भी इसकी अच्छी-ख़ासी खपत है।

इंडोनेशिया समेत कई देशों में भी खपत समाजसेवी संस्था बुखरी गांव विकास शिक्षण समिति के अध्यक्ष सूर्यकांत सोलखे ने बताया कि यह सामान्य चावल के मुकाबले ब्लैक राइस को पकने में ज्यादा वक्त लगता है। करीब छह से सात घंटे पानी में भिगोकर रखा जाए, तो जल्दी पक जाता है। इंडोनेशिया समेत कई देशों में भी इस ब्लैक राइस की डिमांड तेजी से बढ़ रही। कोरोना काल की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की सलाह चिकित्सक दे रहे हैं। ब्लैक राइस स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है, इसलिए न केवल भारत में बल्कि विदेश में भी इस चावल की खपत बढ़ गई है।

हर सहयोग कर रहा कृषि विभाग कोरबा कृषि विभाग के सहायक उप संचालक एमजी श्यामकुंवर बताते हैं कि काले चावल की खेती के अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। किसानों का इस तरफ लगातार रुझान बढ़ता जा रहा है। अलग-अलग चार से पांच प्रजाति के ब्लैक राइस किसान लगा रहे हैं। 90 से 110 दिन में फसल पक कर तैयार हो जाता है। ब्लैक राइस की पैदावार लेने वाले किसानों को विभाग की तरफ से सहयोग किया जा रहा। आने वाले समय में इसे बढ़ावा देने किसानों को और अधिक प्रेरित किया जाएगा, ताकि व्यावसायिक लाभ उठा सकें।

काले चावल के फायदे।

ब्लैक राइस एकमात्र ऐसा चावल है, जिससे बिस्किट भी तैयार किए जाते हैं। काले चावल खाने का फायदा सफेद चावल की तुलना काला चावल काफी फायदेमंद है। स्थानीय बाजार में यह चावल भले ही 150 से 200 रुपये प्रति किग्रा बिक रहा। गुणकारी काले चावल की डिमांड महानगरों में अच्छी खासी है। कार्बोहाइड्रेट से मुक्त काले चावल को शुगर पेशेंट और हृदय रोगों के लिए काफी फायदेमंद है। ब्लैक राइस के सेवन से कोलेस्ट्राल के स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होने की वजह से अपच की समस्या को भी दूर करने और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व की वजह से आंख के लिए भी फायदेमंद है

1. मोटापा :- 

जहां आप मोटापा कम करने के लिए चावल खाना लगभग छोड़ देते हैं, वहां काले चावल आपके लिए फायदेमंद है। क्योंकि काले चावल मोटापा कम करने के लिए बेहद लाभदायक हैं। फाइबर से भरा हुआ, काला चावल न केवल आपको पूर्ण होने का एहसास देता है, इस प्रकार अधिक खाने से रोकता है।

2 हृदय :- 

अपने दिल को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए इनका इस्तेमाल फायदेमंद है। इसमें मौजूद फायटोकेमिकल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं और बुरे कोलेस्ट्रॉल को घटाते हैं। साथ ही यह हृदय की धमनियों में अर्थ्रोस्क्लेरोसिस प्लेक फॉर्मेशन की संभावना कम करता है जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक की संभावना भी कम होती है।  

3 पाचन :- 

इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कब्जियत जैसी समस्याओं को समाप्त करता है और पेट फूलना या पाचन से जुड़ी अन्य समस्याओं में लाभ देता है। रोजाना भी इसका सेवन आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाता।

4. बीमारियां :- 

काले चावल में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कार्डियोवेस्कुलर और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में सहायक है। यह प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करता है।

5. एंटीऑक्सीडेंट :-

इन चावलों का गहरा रंग इनमें मौजूद विशेष एंटीऑक्सीडेंट तत्वों के कारण होता है जो आपकी त्वचा व आंखों के लिए फायदेमंद होता है और दिमाग के लिए भी। 

6. शारीरिक सफाई :- 

अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि काले चावल का सेवन शरीर से हानिकारक और अवांछित तत्वों को बाहर कर शरीर की आंतरिक सफाई में मददगार है। साथ ही लिवर को स्वस्थ रखने में भी सहायक है।

7. प्राकृतिक Detoxifier :- 

काले चावल में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स विषाक्त पदार्थों (मुक्त कणों के कारण) के कारण रोग के शरीर को साफ करने में मदद करते हैं। काले चावल जिगर (शरीर के सबसे महत्वपूर्ण डिटॉक्सिफायर्स में से एक) को एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि के माध्यम से अवांछित पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है। 

8. रिच प्रोटीन सामग्री :- 

आपके पोषण विशेषज्ञ आपको अपने चावल की खपत में कटौती करने के लिए कह रहे हैं क्योंकि इसकी उच्च कार्बोहाइड्रेट बनाम बहुत कम प्रोटीन सामग्री है। मांसपेशियों के निर्माण, और अतिरिक्त वजन में कटौती करने के लिए प्रोटीन बहुत आवश्यक हैं। ब्लैक राइस अन्य ‘हेल्दी वेरिएंट’ की तुलना में प्रोटीन सामग्री की मात्रा में काफी वृद्धि करता है। इसमें 100 ग्राम सर्विंग में 8.5 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि ब्राउन और रेड राइस में समान सर्विंग के लिए क्रमशः 8 ग्राम और 7 ग्राम प्रोटीन होता है। दूसरी ओर, पॉलिश किए हुए सफेद चावल में केवल 6.8 ग्राम प्रोटीन होता है।

9. फाइबर का अच्छा स्रोत :-

काले चावल में प्रति आधा कप सेवारत 3 ग्राम फाइबर होता है। यह समृद्ध फाइबर सामग्री मल त्याग को नियंत्रित करने, कब्ज, दस्त और सूजन को रोकने में मदद करती है। फाइबर पाचन तंत्र के भीतर विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को बांधने में मदद करता है, और पाचन तंत्र के पूरा होने पर सिस्टम से बाहर फ्लश करता है। फाइबर भी खपत के बाद आपके शरीर को एक तृप्त भाव देता है जो आपको अन्य वसायुक्त भोजन में सेंकने से रोकता है, इस प्रकार वजन कम करने में सहायता करता है।

10. डायबिटीज के खतरे को रोकने से मधुमेह और मोटापे के खतरे को कम करता है, यह सलाह दी जाती है कि सिर्फ परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट के बजाय साबुत अनाज का सेवन करें। अनाज की पूरी चोकर जहां सभी फाइबर काले चावल में जमा होती है। फाइबर लंबे समय तक शरीर द्वारा अवशोषित होने वाले अनाज से ग्लूकोज (चीनी) की मदद करने में सक्षम होता है, (क्योंकि फाइबर पचने में सबसे लंबा होता है), जिससे लगातार शुगर का स्तर बना रहता है। चावल खाने के लिए ए डायबिटिक का गाइड भी पढ़ें।

एशियाई पैलेट का एक अनिवार्य हिस्सा, चावल लंबे समय से स्वास्थ्य और फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के बीच चर्चा का विषय रहा है। कुछ इसे पूरी तरह से ढालने का सुझाव देते हैं जबकि कुछ सलाह है कि यह भूरे चावल, लाल चावल और क्विनोआ जैसे स्वस्थ विकल्पों पर स्विच करना बेहतर है। इन ‘स्वस्थ’ विकल्पों के बीच, पोषण विशेषज्ञ भी चावल के एक निश्चित ‘निषिद्ध’ प्रकार की सिफारिश करने लगे हैं – काला चावल। जी हां, आपने हमें सुना- ‘निषिद्ध चावल’। लुभावने नामकरण का रहस्य प्राचीन चीन में जाता है, जहां किडनी, पेट और जिगर की बेहतरी के लिए चीनी किन्नरों के एक मेजबान द्वारा चावल का एक काला संस्करण खाया जाता था, जब तक कि मुट्ठी भर महान चीनी पुरुषों ने हर अनाज को अपने कब्जे में नहीं लिया और इसे वापस ले लिया। सार्वजनिक खपत से। काला चावल तब केवल रॉयल्टी और प्राचीन चीन में अमीर लोगों के लिए एक संपत्ति बन गया। काले चावल की खेती जारी रही लेकिन केवल कुलीन वर्गों के लिए, सीमित मात्रा में और कड़ी निगरानी में। आम लोगों को इसे उगाने या सेवन करने से प्रतिबंधित किया गया था, और तब से इसने अपना बहुत प्रसिद्ध लेबल – निषिद्ध चावल कमाया।

👉 Organic farming-जैविक खेती।

USDA पोषण मूल्य प्रति 100g :-

Name                                                        Amount           Unit

1. Energy                                               356                   kcl
2. Protein                                              8.89                   g
3. Total lipid (fat)                                      3.33                  g
4. Carbohydrate, by difference              75.56                   g
5. Fiber, total dietary                              2.2                   g
6. Sugars, total including NLEA              0                           g
7. Calcium, Ca                                      0                           mg
8. Iron, Fe                                              2.4                   mg
9. Sodium, Na                                       0                   mg
10. Vitamin C, total ascorbic acid         0                    mg
11. Vitamin A, IU                                      0                           IU
12. Fatty acids, total saturated              0                           g
13. Fatty acids, total trans                      0                           g
14. Cholesterol                                      0                           mg

यह भी पढ़े :-

👉 Bonsai Tree -कैसे बनाये घर पर बोनसाई पेड़।
👉 Terrace Garden – एक अच्छा टेरेस गार्डन कैसे उगाया जाए।
👉 कैसे होती है मशरूम की खेती और क्या है इसका बिजनेस।यहां समझे पूरा गणित।
👉 Organic farming-जैविक खेती। भविष्य की सेहत।
👉 कैसे कमाए बांस की खेती से करोड़ों रुपए।जानिए कैसे होती है इसकी खेेती।
👉 मशरूम से बनने वाले अनोखे स्वादिष्ट व्यंजन। मशरूम के व्यंजन बनाने की विधि।
👉 मशरूम खाने के चमत्कारी फायदे। जाने मशरूम में उपस्थित औषधीय गुण।
👉 PM Kisan Samman Nidhi: किसानों के खातों में जमा हो रहे 2000 रुपए, लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें नाम

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी और मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि ब्लॉग पर आए सभी पाठकों को कृषि संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाए जिससे उन्हें किसी दूसरी साइट या आर्टिकल को खोजने की जरूरत जरूरत ना पड़े। इससे पाठक के समय की भी बचत होगी और एक ही प्लेटफार्म पर सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी। अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित अपना कोई भी विचार व्यक्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव अवश्य दें।

                   यहां आने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment