मशरूम खाने के चमत्कारी फायदे। जाने मशरूम में उपस्थित औषधीय गुण।

मशरूम में उपलब्ध प्रोटीन ,कार्बोहाइड्रेट ,विटामिन,अन्य खनिज लवण एवं सोडियम पोटेशियम का अनुपात इसे अति उपयुक्त खाद्य की श्रेणी में लाता है। इसमें विद्यमान सभी तत्व मशरूम को औषधि गुण भी प्रदान करते हैं।

Watch On YouTube –https://www.youtube.com/c/KisanTak

क्या- क्या  है मशरूम खाने के फायदे ?

1.मधुमेह रोग में अत्यंत लाभकारी है।
2.उक्त रक्तचाप व हृदय रोगों में लाभकारी है एवं रक्तचाप भी नियंत्रित करता है।
3.मोटापा एवं इससे जनित बीमारियों को दूर करता है।
4.मशरूम में उपलब्ध पौष्टिक तत्वों के कारण इसका औषधीय महत्व है एवं कैंसर जैसे भयानक रोगों में अत्यधिक गुणकारी है।
5.अन्य औषधीय महत्व की मशरूम जैसे शिताके ,गैनोडर्मा, ग्राइफोला एवं कार्डिसेप्स (कीड़ा मशरूम )अनेक असाध्य रोगों के लिए रामबाण औषधि है ।
6.लकवा आज के समय की एक भयंकर समस्या है एवं मशरुम सेवन से कम समय में अधिक लाभ होता है एवं खून के संचार को ठीक करता है।

मशरूम के औषधीय गुण?

1.रेशेदार एवं क्षारीय तत्वों की बहुलता होने से यह कब्ज व अजीर्ण रोग से ग्रसित रोगियों के लिए फायदेमंद है ।
2.कोलेस्ट्रोल की अनुपस्थिति कम स्टार्च तथा वसा होने से यह ह्रदय रोग व मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक है।
इसमें वसा कम होने से इसका उपयोग मोटापा कम करने में भी सहायक है।
3.महत्वपूर्ण पोषक तत्वों तत्वों की बहुलता एवं सहज उपलब्धता के कारण यह कमजोर व्यक्तियों,गर्भवती महिलाओं एवं बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए एक महत्वपूर्ण आहार है।
4.ढींगरी मशरूम की एक प्रजाति हिप्सीजाइगस में बीटा ग्लूकोन नामक तत्व उपस्थित होता है, जो कैंसर रोग में प्रभावकारी होता है।
5.अन्य मशरूम अनेक बीमारियों के विरूद्ध रोग प्रतिरोधक क्षमता भी विकसित करने में सहायक है।
6.मशरूम की कुछ प्रजातियों मांसपेशियों एवं जोड़ों के दर्द में सहायक होती है। इसमें कैंसर की प्रतिरोधक क्षमता भी होती है।

मशरूम में उपस्थित पोषक तत्व?

👉विटामिन  मशरूम में प्रोटीन की गुणवत्ता मां सारी भोजन के बराबर है ।विटामिन A ,D ,E और K उपस्थित होता है तथा विटामिन C भी 6 से 8 मिलीग्राम तक पाया जाता है। विटामिन B कांपलेक्स मशरूम में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अतः हिमोग्लोबिन बनाने के सभी अवयव उपलब्ध है। इसलिए गर्भावस्था में तथा एनीमिया के रोगियों के लिए मशरूम एक उत्तम आहार है।

👉लवण तत्व मशरूम में पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, आयरन तथा कैल्शियम की प्रचुर मात्रा उपलब्ध होती है।
रेशा मसरूम में रेशे की मात्रा बहुत अधिक होती है। ताजे मशरूम में 1% तथा शुष्क मशरूम में लगभग 10% होती है।

👉उर्जा( कैलोरीज) मानव को शारीरिक एवं मानसिक कार्य करने के लिए ऊर्जा चाहिए जो मुख्य खाद्य पदार्थों में से मशरूम एक मुख्य ऊर्जा का स्त्रोत है।

मशरूम की सामान्य पौष्टिक संरचना!

1.पानी- 90%
2.शुष्क अवयव – 10%
3.प्रोटीन – 2.5 से 3%
4.कार्बोहाइड्रेट – 4- 6%
5.वसा – 0.4-0.6%
6.रेशा – 1%
7.राख – 1% पाए जाते हैं।
👉मशरूम में इसके अलावा लोह तत्व 175 ppm तथा तांबा 12.8 ppm जो की बेरी-बेरी ,बच्चों के दांतो की मजबूती, चरम रोग, हाथों पैरों में जलन रोग तथा खून की कमी आदि को दूर करने में सहायक होते हैं। मशरूम में स्टार्च बिल्कुल नहीं होता है इसलिए यह मधुमेह एवं ह्रदय रोगियों के लिए रामबाण उपाय है।

👉 मशरूम की कई प्रजातियों से ट्यूमर, कैंसर, एड्स से बचाव के लिए भी गुणकारी माना गया है। मशरूम के खाने से भोजन आसानी से पच जाता है एवं कब्ज आदि की शिकायत दूर होती है। इसमें वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता भी होती है एवं ट्यूमर-सार्कोमा के विकास को रोकता है।

👉मशरूम हमारे देश के लिए एक नवीन खाद्य पदार्थ है। जिसे यदि भोजन के रूप में प्रचलित तथा प्रोत्साहित करना है तो इसके विशिष्ट एवं औषधीय गुणों को प्रचारित करना होगा विकसित देशों की तुलना में भारत में प्रति व्यक्ति मशरूम की खपत बहुत कम है। अभी संसार में औसतन 30 किलोग्राम मशरूम प्रतिवर्ष प्रति व्यक्ति खपत है जबकि भारत में यह औसत 80 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिवर्ष है चीन में यह औसत 60 किलोग्राम प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष है। मशरूम उत्पादकों के हित में होगा कि वे इसके गुणों के बारे में उचित माध्यम एवं तरीके से लोगों को अवगत कराएं ताकि मशरूम की खपत बड़े और किसानों को विपणन की समस्या का समाधान हो सके।

निष्कर्ष :

मैं आशा करता हूं कि आपको मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी और मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि ब्लॉग पर आए सभी पाठकों को कृषि संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाए जिससे उन्हें किसी दूसरी साइट या आर्टिकल को खोजने की जरूरत जरूरत ना पड़े। इससे पाठक के समय की भी बचत होगी और एक ही प्लेटफार्म पर सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी। अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित अपना कोई भी विचार व्यक्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव अवश्य दें।

                                        यहां आने के लिए धन्यवाद।

 

👉यहां जाने मशरूम की खेती के बारे में

2 thoughts on “मशरूम खाने के चमत्कारी फायदे। जाने मशरूम में उपस्थित औषधीय गुण।”

Leave a Comment