Amazing Bamboo Facts। Bamboo handmade Products । Bamboo business । The industry of future।

 नमस्कार Bamboo Fast growing , renewable and esay to grow होने वाला दुनिया का एकमात्र पौधा हैं

Bamboo निर्माण करने, कपड़े, भोजन और ईंधन सहित अनगिनत उपयोगों के साथ Extremely versatile material है।  

https://youtu.be/vhfEczOy9H0

        Watch on Youtube – https://youtu.be/vhfEczOy9H0

अगर आपको bamboo से संबंधित business करना हैं और जानना हैं कि bamboo किस किस industry में काम आता हैं और इससे कौन कौनसे उत्पाद बनते है तो इसके बारे में वीडियो पहले ही बना चुका हूँ उसका  लिंक दिया गया हैं वहां से लिंक open करके ये वीडियो देख सकते हैं  https://youtu.be/68jMw22rO5c

अगर आपको एग्रीकल्चर से रिलेटेड और भी किसी फार्मिंग पर या एग्रीकल्चर बिजनेस पर कोई वीडियो चाहिए तो इसके लिए आप मुझे कमेंट करके बता सकते हैं 

आज हम बात करेंगे बंबू की सस्टेनेबिलिटी और बंबू की एनवायरमेंट में क्या इंपोर्टेंस है तथा बंबू के बारे में कुछ अमेजिंग फैक्ट जो आपने पहले कभी नहीं सुने और इसके साथ जानेंगे बंबू क्यों हमारे लिए महत्वपूर्ण है तो इस वीडियो को लास्ट तक जरूर देखें 

बांस” शब्द की उत्पत्ति अनिश्चित है, लेकिन यह संभवतः डच या पुर्तगाली भाषा से आया है,

कभी बगीचे में एक विदेशी पौधा माना जाता था और आज पूरे विश्व में सभी देशों में आसानी से कमर्शियल परपज के लिए उगाया जाता है 

बांस की 1000 से अधिक प्रजातियां हैं।  यह एक प्रकार की घास है और इसकी जड़ों से उगता है, जब इसे काटा जाता है तो यह 3-5 वर्षों में परिपक्व होने वाली अधिकांश प्रजातियों के साथ जल्दी से वापस उग आता है।  यह अद्भुत पौधा tropical and temperate environments अर्थात उष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण दोनों वातावरणों में उगता है और बहुत कठोर होता है, इसको अच्छी तरह से विकसित होने के लिए pesticides or herbicides की आवश्यकता नहीं होती है। 

अब जानते हैं बांस की sustainability के बारे में और समझते हैं हमारे एनवायरमेंट में इसकी इंपोर्टेंस क्या है

Bamboo पेड़ों से ज्यादा ऑक्सीजन पैदा करता है 

यह वातावरण में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड के संतुलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है 

Bamboo कार्बन डाइऑक्साइड को अलग करता है और इसके साथ यह कार्बन न्यूट्रल होता है 

इसमें सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती अर्थात बरसात के पानी में ही हो जाता हैं 

यह मिट्टी के कटाव अर्थात्‌ erosion रोकने के लिए बेस्ट है 

Bamboo वातावरण की एक wide range में बढ़ता है 

फाइबर के अन्य रूपों, विशेष रूप से सिंथेटिक वाले की तुलना में फाइबर में इसके उत्पादन का पर्यावरणीय प्रभाव कम होता है। 

अब जानते हैं बांस के कुछ रोचक तथ्यो के बारे में 

सभी पेड़ों के विपरीत, अलग-अलग बांस जमीन से अपने पूरे व्यास में निकलते हैं और तीन से चार महीने के एक ही बढ़ते मौसम में अपनी पूरी ऊंचाई तक बढ़ते हैं। 

अधिकांश बाँस 12-120 वर्षों की वृद्धि के बाद ही फूलते हैं और बीज पैदा करते हैं

Bamboo आमतौर पर तेजी से बढ़ने वाले बारहमासी होते हैं, कुछ प्रजातियां प्रति दिन 30 सेमी यानी 1  फुट तक बढ़ती हैं। 

सबसे छोटी प्रजातियों में बाँस की कलियाँ 10 से 15 सेंटीमीटर यानी लगभग 4 से 6 इंच तक की ऊँचाई तक पहुँच सकती हैं और सबसे बड़ी में यह 40 मीटर यानी लगभग 130 फीट से अधिक हो सकती हैं। 

Bamboo की कुछ प्रजातियों के बीज अनाज के रूप में खाए जाते हैं, और कुछ बांस के पके हुए युवा अंकुर सब्जियों के रूप में खाए जाते हैं, खासकर चीनी व्यंजनों में।  कच्चे पत्ते पशुओं के लिए उपयोगी चारा हैं।  बांस की कई प्रजातियों के गूदे वाले रेशों, विशेष रूप से डेंड्रोकैलामस स्ट्रिक्टस और बम्बुसा बम्बोस का उपयोग अच्छी गुणवत्ता वाले कागज बनाने के लिए किया जाता है। 

बाँस के तनों के जोड़ों में पैदा होने वाले महीन दाने वाली सिलिका को तबशीर नाम से सदियों से ओरिएंट में दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है।

अब बात करते हैं बंबू कि हमारी लाइफ में क्या इंपोर्टेंस है 

आज, दुनिया में एक अरब से अधिक लोग बांस के घरों में रहते हैं।  यूनेस्को के अनुसार, 70 हेक्टेयर भूमि से उत्पन्न बांस 1000 घर बनाने के लिए पर्याप्त सामग्री पैदा करता है।  यदि इसके बजाय लकड़ी का उपयोग किया जाता है, तो उसे पहले से ही कम हो रहे जंगल से पेड़ों की कटाई की आवश्यकता हो सकती है। 

इसका उपयोग भारत में सड़क सुदृढीकरण में किया जा रहा है और इसका उपयोग चीन में बने पुलों में भी किया जाता है और यह उन ट्रकों का भार उठाने में सक्षम है जिनका वजन 16 टन तक है। 

चीन में, black bamboo shoot के ingredients गुर्दे की बीमारियों के इलाज में मदद करते हैं। जड़ और पत्तियों का उपयोग यौन रोगों और कैंसर के इलाज के लिए भी किया जाता रहा है। 

यह नया भांग है, इससे कैनवास की तरह एक मजबूत और टिकाऊ कपड़े भी बनाया जा सकता है और इसके अतिरिक्त, बांस का कपड़ा सांस लेने योग्य, थर्मल रेगुलेटिंग, पॉलिएस्टर प्रदर्शन वाले कपड़ों की तुलना में नमी को बेहतर बनाता है, गंध का विरोधक हैं आपको ड्रायर और किसी भी कपास या पॉलिएस्टर कपड़ों की तुलना में अधिक आरामदायक रखने के लिए शोषक और तेजी से सुखाने वाला है।  हालांकि सावधान रहें: यह एक रासायनिक प्रक्रिया में रेयान में भी बना है जो कि sustainable नहीं है। 

Bamboo के शूट का उपयोग मुख्य रूप से एशियाई भोजन तैयार करने में किया जाता है।  जापान में, बांस की skin के एंटीऑक्सीडेंट गुण बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं, और natural food preservatives के रूप में उपयोग किए जाते हैं। 

इस अद्भुत पौधे से बने चारकोल का उपयोग सदियों से चीन और जापान में खाना पकाने के ईंधन के रूप में किया जाता रहा है।  चारकोल बनाते समय बांस का सिरका या पाइरोलिग्नियस एसिड निकाला जाता है और लगभग सभी क्षेत्रों में सैकड़ों उपचारों के लिए इसका उपयोग किया जाता है।  इस तरल में 400 विभिन्न रासायनिक यौगिक होते हैं और इसे beauty processing , कीटनाशक, दुर्गन्ध, food processing और कृषि सहित कई उद्देश्यों के लिए लागू किया जा सकता है। 

आम की तरह विदेशी लकड़ियों का उपयोग अक्सर ओरिएंटल कालीनों में किया जाता है।  बांस का गलीचा खरीदना सुनिश्चित करेगा कि आपने एक पेड़ को बचाया हैं। 

Pulp मुख्य रूप से चीन, म्यांमार, थाईलैंड और भारत में उत्पादित की जाती है, और printing and writing papers में उपयोग किया जाता है। 

जापानी वैज्ञानिकों के अनुसार, बांस का कपड़ा 50 बार धोने के बाद भी अपनी जीवाणुरोधी गुणवत्ता बनाए रख सकता है।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी और मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि ब्लॉग पर आए सभी पाठकों को कृषि संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाए जिससे उन्हें किसी दूसरी साइट या आर्टिकल को खोजने की जरूरत जरूरत ना पड़े। इससे पाठक के समय की भी बचत होगी और एक ही प्लेटफार्म पर सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी। अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित अपना कोई भी विचार व्यक्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव अवश्य दें।

                   यहां आने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment