घर की ये 3 चीजे जो बालो के झड़ने की समस्या को जड से ख़त्म कर देंगे

Hair Fall Home Remedies

Hair Fall Home Remedies: ऐसे में बालों का लगातार झड़ना किसी के लिए भी मुसीबत का सबब बन सकता है. तो देर हो जायेगी ऐसे में जरूरी है कि वक्त रहते कुछ कारगर नुस्खे अपना लिए जाएं.

Hair Care: बालों का झड़ना एक ऐसी दिक्कत है जो एक बार पीछे पड़ जाए तो जल्दी साथ छोड़ने का नाम ही नहीं लेती है ऐसे में वक्त रहते जरूरी और कारगर तरीकों का इस्तेमाल करने में ही भलाई होती है. कहते हैं बालों पर कम से कम केमिकल्स का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि बहुत बार यह भी देखने को मिलता है कि केमिकल से भरे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने पर बालों का झड़ना (Hair Fall) शुरु हो जाता है या फिर बाल डैमेज (Hair Damage) हो सकते हैं. यहां आपके लिए ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं जो बालों के झड़ने पर रोक लगाते हैं और उन्हें घना (Thick Hair) व लंबा बनाने में भी मदद करते हैं..

बालों के झड़ने के घरेलू उपाय |

1. आंवला और नींबू

बालों में आंवला और नींबू लगाने पर बालों को मजबूती मिलती है और उनका झड़ना कम होता है. इन दोनों का साथ इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच भरकर आंवले का पाउडर लें. बता दें कि आंवले (Amla) को सुखाकर और पीसकर पाउडर तैयार किया जाता है. इसके बाद नींबू के रस (Lemon Juice) की कुछ बूंदे डालकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को बालों में तकरीबन 30 से 40 मिनट तक लगाए रखें और सिर धो लें. यह बालों के लिए क्लेंजर की तरह काम करता है. 

2. एलोवेरा मास्क

बालों से गंदगी हटाने, खुजली दूर करने, बैक्टीरिया और बिल्डअप का खात्मा करने के साथ-साथ एलोवेरा बालों को चमक देने और टूटने से बचाने में भी मददगार है. इसे बालों पर लगाने के लिए आपको किसी तरह की जद्दोजहद नहीं करनी है. ताजी एलोवेरा (Aloe Vera) की पत्ती से गूदा निकालें या फिर एलोवेरा जेल को हथेली पर लेकर बालों की हल्के हाथों से मसाज करें. एलोवेरा ताजा होगा तो ज्यादा बेहतर रहेगा. बालों में तकरीबन एक घंटे लगाकर रखने के बाद धो लें. बालों को टूटकर गिरने से रोकने के लिए इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है. 

3. मेथी के दाने

मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) को यूं तो सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन हेयर केयर में यह किसी चमत्कारी औषधि से कम असर नहीं दिखाता. बालों का झड़ना रोकने के लिए रातभर मेथी के दानों को भिगोकर रखें और अगली सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को बालों पर एक घंटे तक लगाए रखना काफी होगा. इसके बाद बाल धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एग्रो ट्यूटोरियल इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Comment