The 6 Best Indoor Bonsai Tree and How to Care.- हिंदी में जाने

आपने फेसबुक, पिंटरेस्ट और इंस्टाग्राम पर ऑफिस डेस्क या बुकशेल्फ़ को सजाते हुए बोन्साई पेड़ों की तस्वीरें देखी होंगी और एक लिविंग रूम को जीवंत (Levening up) किया होगा और इस धारणा को बनाया होगा कि बोन्साई पेड़ इनडोर पौधे हैं। सच्चाई यह है कि अधिकांश बोन्साई प्रजातियों को सीधे सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है और बाहर बढ़ने के लिए तापमान में परिवर्तन होता है।

लेकिन अगर आपका दिल एक इनडोर बोन्साई पेड़ पर लगा है, तो यहां अच्छी खबर है: यह सब सही बोन्साई किस्म को चुनने और इसे (और खुद को) सफलता के लिए स्थापित करने के लिए ठीक से देखभाल करने के बारे में है।

इनडोर बोन्साई ट्री के प्रकार(Types of indoor bonsai trees) :-


बोन्साई पेड़ों की कई श्रेणियां हैं, और उनमें से केवल दो ही इनडोर आवास के लिए उपयुक्त हैं: उष्णकटिबंधीय (Tropical) या उपोष्णकटिबंधीय किस्में (Subtropical variety)। आपकी मदद करने के लिए, हमने उन बोन्साई वृक्ष के प्रकारों की एक सूची तैयार की है जो सही देखभाल और परिस्थितियों के साथ घर के अंदर अच्छी तरह से काम करते हैं।

Ficus Bonsai (फाईकस बोनसाई)

हम इसे सबसे ऊपर सूचीबद्ध कर रहे हैं क्योंकि यह शुरुआती लोगों के लिए अब तक का सबसे अच्छा इनडोर बोन्साई वृक्ष है। जबकि अधिकांश इनडोर बोन्साई को उच्च आर्द्रता (High Humidity) और भरपूर प्रकाश की आवश्यकता होती है, फाईकस या अंजीर का पौधा एक कठोर (hardy) और अनुकूलनीय सदाबहार पौधा (adaptable evergreen plant) है जो कम आर्द्रता और कम प्रकाश को सबसे अधिक संभाल सकता है।
चुनने के लिए फाईकस की कई किस्में हैं, सबसे लोकप्रिय फाईकस बेंजामिना और फाईकस रेटुसा हैं, और ये खूबसूरत पेड़ रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला (wide range) में फल उगा सकते हैं। कुछ फूल भी पैदा कर सकते हैं। फाईकस के पेड़ नुकीली युक्तियों (Pointed tips) वाली अपनी चमकीली हरी (vivid green) पत्तियों के लिए जाने जाते हैं और आपके घर को रंग प्रदान करेंगे।

Carmona Bonsai (कारमोना बोनसाई)

कारमोना, या फुकियन चाय (Fukien tea), बोन्साई न केवल इसलिए लोकप्रिय है क्योंकि यह घर के अंदर पनप सकता है, बल्कि छोटे सफेद फूलों के कारण भी है जो साल भर खिल सकते हैं और लाल फल पैदा करते हैं। जबकि यह पौधा तेज रोशनी में अंदर अच्छा करता है, यह भी सिफारिश की जाती है कि आप इसे वसंत (spring) और गर्मियों में कुछ समय बाहर रहने दें।

Schefflera Bonsai (स्कीफ्लेरा बोनसाई)

इसको बौना छतरी के पेड़ के रूप में जाना जाता है, स्कीफ्लेरा में पतली चड्डी (Thin trunks) और चंदवा विकास (canopy growth) होता है (इसलिए इसका नाम स्कीफ्लेरा बोनसाई हैं)। ये पौधे फाईकस के समान कम रोशनी और कम आर्द्रता को अच्छी तरह से स्वीकार करते हैं, लेकिन अगर आप एक ऐसा पौधा चाहते हैं जिसे आप आकार(shape) और प्रशिक्षण(train) दे सकें, तो ध्यान रखें कि शेफलेरा वायरिंग (wiring) के साथ अच्छा नहीं करता है।

Chinese Elm Bonsai (चाइनीज एल्म बोनसाई)

जब आप एक क्लासिक बोन्साई (Classic बोनसाई) वृक्ष का चित्र बनाते हैं, तो यह संभवतः चाइनीज एल्म ( Chinese Elm )है जो दिमाग में आता है। एक और इनडोर पेड़ जो नौसिखियों (beginner’s) के लिए आदर्श (Ideal) है, वे जल्दी से बढ़ते हैं और आपकी पसंद के अनुसार काट-छाँट और प्रशिक्षित ( Pruned and trained) किए जा सकते हैं।

Crassula (Jade) Bonsai

इस झाड़ीनुमा बोन्साई पेड़ का तना और पत्तियां मोटी होती हैं और यह ठंड के प्रति संवेदनशील (sensitive) होता है, जो इसे इनडोर खेती के लिए आदर्श बनाता है। जेड बोन्साई पौधे अपनी पत्तियों में बहुत सारा पानी रखते हैं, इसलिए अधिक पानी न दें और अपने पेड़ को अच्छी तरह से पानी निकालने वाले बर्तन में रखना सुनिश्चित करें।

Serissa Japonica (Snow Rose) Bonsai

अंतिम लेकिन कम नहीं (वास्तव में, हम हमेशा के लिए घूमने-फिरने जा सकते हैं), सेरिसा जैपोनिका बोन्साई अपने आश्चर्यजनक छोटे सफेद फूलों के लिए जाना जाता है जो वसंत और गर्मियों में कली (stunning tinny)होती है। इसे “एक हजार सितारों के पेड़” (The tree of a thousand stars) के रूप में जाना जाता है, हमने इसे आखिरी में जोड़ा है क्योंकि हमारे अन्य पांच विकल्पों की देखभाल करना इतना आसान नहीं है। यह तापमान और स्थान में परिवर्तन के साथ-साथ प्रकाश और जल स्तर के प्रति संवेदनशील हो सकता है। आप जहां रहते हैं वहां की जलवायु के आधार पर यह घर के अंदर और बाहर दोनों जगह बढ़ सकता है।

इंडोर बोन्साई वृक्षों की देखभाल और रख-रखाव :-

ठीक है, अब आप किसका इंतजार कर रहे हैं। आपके इनडोर बोन्साई की देखभाल के लिए यहां हमारे सर्वोत्तम सुझाव दिए गए हैं। याद रखें, ये सामान्य टिप्स हैं। इष्टतम स्वास्थ्य (optimal health) प्राप्त करने के लिए अपनी देखभाल को अनुकूलित करने के लिए अपनी विशेष किस्म पर शोध करना सुनिश्चित करें।

  1. प्रकाश, प्रकाश, और अधिक प्रकाश (Light,Light, and More Light)
    बोन्साई को बहुत हल्का, सादा और सरल चाहिए। और यहां तक ​​​​कि अगर आप एक धूप वाले स्थान पर रहते हैं और अपने पौधे को पूर्व-, दक्षिण-, या पश्चिम-मुख वाली खिड़की से लगाते हैं, तो भी आपको इसकी रोशनी की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक फ्लोरोसेंट (fluorescent) या उच्च-तीव्रता वाले प्रकाश की आवश्यकता हो सकती है।
  2. इसे नम रखें (Keep it humid)
    इन पौधों को एक कारण से उष्णकटिबंधीय कहा जाता है। हमारे घर आमतौर पर बोन्साई पेड़ों के लिए पर्याप्त आर्द्र वातावरण (हीटिंग सिस्टम और एयर कंडीशनिंग के लिए धन्यवाद) प्रदान नहीं करते हैं, लेकिन एक वर्कअराउंड है। अपने बोन्साई को ह्यूमिडिटी ट्रे पर रखने पर विचार करें, अपने पेड़ पर धुंध डालें, और खुली खिड़की से गर्म हवा को प्रसारित होने दें।
  3. हाइड्रेट करें (Do Hydrate)
    सिर्फ इसलिए पानी मत दो। सुनिश्चित करें कि आप अपने पेड़ की मिट्टी की निगरानी करते हैं ताकि यह बहुत अधिक सूखी न हो। कुछ पेड़ों के लिए यह दैनिक हो सकता है, दूसरों के लिए, पानी की आवश्यकता के बिना कई सप्ताह लग सकते हैं। अत्यधिक पानी से बचने के लिए नमी मीटर का उपयोग करना बुद्धिमानी है। जब आपके पेड़ को पीने का समय हो, तो पानी को सभी जड़ों को तब तक सोखने दें, जब तक कि पानी आपके बर्तन में जल निकासी छेद से बाहर न निकल जाए।
  4. गर्म बेहतर है (Warmer is Better)
    इंडोर बोन्साई को गर्मी की जरूरत है। सामान्य तौर पर, कमरे का तापमान आदर्श होता है और अपने पौधे को ऐसे स्थान पर रखने से बचना चाहिए जहां तापमान 50 डिग्री से कम हो। यदि आप कहीं ठंडी सर्दियों में रहते हैं, तो तापमान गिरने पर अपने पौधे को खिड़की या दरवाजे के पास रखने से सावधान रहें। यदि आप शहर से बाहर जा रहे हैं, तो अपने थर्मोस्टैट को अपने संयंत्र के लिए स्वस्थ तापमान पर सेट करें। उपोष्णकटिबंधीय प्रकार कम तापमान को संभाल सकते हैं, इसलिए अपनी पसंद को अपने पर्यावरण के आधार पर बुद्धिमानी से

Leave a Comment