आपके इंडोर प्लांट्स के लिए ये स्मार्ट डिवाइस हैं जबरदस्त। Smart device for indoor plants monitoring

वीकेंड पर घूमने जाना है, मगर अपने पौधों का क्या करें? कौन उनकी देखभाल करेगा? यही विचार अगर आपके मन में भी आता है, तो अब टेंशन फ्री हो जाओ और कुछ स्मार्ट डिवाइस का उपयोग करके अपनी जिंदगी को और सरल बनाओ तथा बेफिक्र होकर वीकेंड का लुफ्त उठाओ। 
Indoor-plants-Smart-devices-monitoring-care-Growing

पिछले एक साल में, हम में से अधिकांश लोगों ने घर में ही बागवानी में सुकून पाया। छोटे-छोटे पौधों से लेकर एक इंडोर सैंचुरी बनाने तक, इस पेनडेमिक ने हम में से कई लोगों को प्लांट पेरेंट बना दिया है। लेकिन अब, जब हम धीरे-धीरे ट्रैवल और अपने काम पर वापिस लौटना शुरू कर रहे हैं, ऐसे में इन पौधों की देखभाल करना एक टास्क हो गया है। हमें इनकी देखभाल करने के लिए भी खास तौर पर समय निकालना पड़ रहा है।
पहले पहले यह लोगों के लिए एक स्ट्रेस बूस्टर था। मगर किसने सोचा होगा कि प्लांट्स की देखभाल करना भी इतना मुश्किल हो सकता है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने इनडोर प्लांट्स के लिए चिंतित हैं, तो परेशान मत होइए। आज तकनिक ने इस काम को भी आसान कर दिया है। अब, यह बाजार में उपलब्ध नई तकनीक का लाभ उठाने का सही समय है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ स्मार्ट उपकरण बताने जा रहे हैं, जो आपके इनडोर पौधों का पूरा ख्याल रखेंगे।

आइए जानते हैं विस्तार वो कौन कौन सी डिवाइस हैं :-

1. स्मार्ट प्लांट स्टेशन

कई बार पौधों को सही लाइट नहीं मिल पाती। इस वजह से वह मुरझा जाते हैं। सही मात्रा में लाइट न मिलने पर उनका विकास भी नहीं हो पाता। ऐसी ही समस्या के लिए बना है स्मार्ट प्लांट स्टेशन। यह प्लांट स्टेशन पौधों पर ठीक तरह से लाइट देकर उन्हें अच्छे से विकसित करने में आपकी मदद करेगा। यह छोटे इनडोर प्लांट्स  के लिए एक अच्छा उपाय है। यह उन सभी के लिए है, जो अक्सर अपने पौधों को सही लाइट न मिलने पर उनके मुरझाने से परेशान रहते हैं।

2. लेट्स ग्रोअर स्टैंड

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो अपने किचन गार्डन की सब्जियों को उगाकर उन्हें खाती हैं, तो यह स्मार्ट डिवाइस आपके लिए परफेक्ट है। लेट्स ग्रोअर स्टैंड एक वर्टिकल स्टेशन है जिसमें आप एक ही समय में कई हरी सब्जिया उगा सकती हैं। लेट्स के लिए विशेष रूप से इसका उपयोग किया जाता है। लेकिन आप इसमें काली मिर्च, खीरा, ककड़ी और कई अन्य सब्जियां भी उगा सकती हैं। इसकी लाइटिंग पौधों को अच्छी तरह से बढ़ने में मदद करती है। आप इसे आसानी से घर के अंदर लगा सकती हैं। इसे उपयोग करना आसान है, साथ ही आप इसे कहीं भी मूव कर सकती हैं।

3. इनडोर वेदर स्टेशन

ऐसे कई कारक हैं जो आपके पौधे को जीवित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनके स्वस्थ विकास के लिए नमी का स्तर, लाइट और तापमान प्रमुख पहलू हैं। कुछ पौधे ऐसे कारकों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं और जल्दी मर जाते हैं। यह इंडोर वेदर स्टेशन एक ऐसा डिवाइस है जो उस कमरे में तापमान, ह्यूमिडिटी और  कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को ट्रैक कर सकता है जिसमें यह डिवाइस होगी। यह आपको आपके फोन पर एक नोटिफिकेशन भेजेगा और होम अप्लाइंस से जुड़ने के बाद जरूरी बदलाव भी करेगा।

4. स्मार्ट पॉट

अगर आपको यह टेंशन है कि आप वीकेंड पर बाहर रहने पर पौधों की देखभाल कैसे करेंगे, तो स्मार्ट पॉट आपकी इस परेशानी का एक बढ़िया उपाय है। यह एक नॉर्मल फ्लावर पॉट से अलग है। यह स्मार्ट पॉट एक सेल्फ-वॉटरिंग और असेसिंग डिवाइस है, जो आपके पौधों को सही मात्रा में पानी देगा। आप घर पर हो या न हो, यह फिर भी पौधों को पानी देना सुनिश्चित करेगा। इसके इनबिल्ट सेंसर पौधे के लाइट, तापमान, नमी और फर्टिलाइजर स्तर को मापते हैं। यह एक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से आपके फोन पर दिन भऱ की रिपोर्ट भेजता है। यह डिवाइस एक ट्रैवलिंग प्लांट पैरेंट के लिए किसी वरदान से कम नहीं।

5. मॉइश्चर एंड वॉटर सेंसर

हम में से अधिकांश लोगों को पता नहीं होता कि पौधे में कितना पानी डालें, इसलिए हममें से कुछ कम पानी या ज्यादा पानी डालकर अपने पौधों को मार देते हैं। लेकिन यह स्मार्ट मॉइश्चर एंड वॉटर सेंसर आप अपने प्लांट पॉट में डाल सकते हैं। यह पौधे की नमी के स्तर को दर्शाता है। कुछ सेंसरों में, आप ऐप के जरिए अपने पौधे के ग्रोथ को भी स्टैटिस्टिक की मदद से देख सकते हैं।

यह भी पढ़े :-

👉 Bonsai Tree -कैसे बनाये घर पर बोनसाई पेड़।
👉 Terrace Garden – एक अच्छा टेरेस गार्डन कैसे उगाया जाए।
👉 कैसे होती है मशरूम की खेती और क्या है इसका बिजनेस।यहां समझे पूरा गणित।
👉 Organic farming-जैविक खेती। भविष्य की सेहत।
👉 कैसे कमाए बांस की खेती से करोड़ों रुपए।जानिए कैसे होती है इसकी खेेती।
👉 मशरूम से बनने वाले अनोखे स्वादिष्ट व्यंजन। मशरूम के व्यंजन बनाने की विधि।
👉 मशरूम खाने के चमत्कारी फायदे। जाने मशरूम में उपस्थित औषधीय गुण।
👉 PM Kisan Samman Nidhi: किसानों के खातों में जमा हो रहे 2000 रुपए, लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें नाम

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी और मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि ब्लॉग पर आए सभी पाठकों को कृषि संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाए जिससे उन्हें किसी दूसरी साइट या आर्टिकल को खोजने की जरूरत जरूरत ना पड़े। इससे पाठक के समय की भी बचत होगी और एक ही प्लेटफार्म पर सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी। अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित अपना कोई भी विचार व्यक्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव अवश्य दें।

                   यहां आने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment