17 संगठन दुनिया भर में पुनर्योजी कृषि को बढ़ावा देने वाले। Regenerative Farming

कृषि के अधिक टिकाऊ रूपों में संक्रमण महत्वपूर्ण बना हुआ है, क्योंकि कई मौजूदा कृषि पद्धतियों के गंभीर परिणाम हैं जिनमें वनों की कटाई और मिट्टी का क्षरण शामिल है। लेकिन पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने की कृषि की अपार क्षमता के बावजूद, इसे ठीक करने की भी अपार संभावनाएं हैं। इसे महसूस करते हुए, कई संगठन न केवल भोजन उगाने के लिए बल्कि पारिस्थितिक तंत्र में उत्तरोत्तर सुधार करने के लिए पुनर्योजी कृषि को बढ़ावा दे रहे हैं।

regenerative-farming-Organization-in-World-india-techniques-adopted-pdf-agriculture-organic-disadvantage-advantage-debunked-criticism-nearme

Watch On YouTube –https://www.youtube.com/c/KisanTak

दशकों के शोध से आकर्षित होकर, पुनर्योजी कृषि प्रकृति की नकल करने के लिए तैयार किए गए कृषि सिद्धांतों का उपयोग करती है। स्वस्थ मिट्टी और उपजाऊ, संपन्न कृषि-पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए, इस दृष्टिकोण में कृषि वानिकी और अच्छी तरह से प्रबंधित चराई जैसी कई प्रथाएं शामिल हैं। 

इन प्रथाओं के लाभों में समृद्ध मिट्टी, स्वस्थ जल प्रणाली, बढ़ी हुई जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन लचीलापन, और मजबूत खेती कृषि के अधिक टिकाऊ रूपों में संक्रमण महत्वपूर्ण बना हुआ है, क्योंकि कई मौजूदा कृषि प्रथाओं में वनों की कटाई और मिट्टी की गिरावट सहित गंभीर परिणाम हैं। लेकिन पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने की कृषि की अपार क्षमता के बावजूद, इसे ठीक करने की भी अपार संभावनाएं हैं। इसे महसूस करते हुए, कई संगठन न केवल भोजन उगाने के लिए बल्कि पारिस्थितिक तंत्र में उत्तरोत्तर सुधार करने के लिए पुनर्योजी कृषि को बढ़ावा दे रहे हैं।

दुनिया भर में कृषि-पारिस्थितिकी तंत्र को ठीक करने के लिए समर्पित व्यक्तियों और संगठनों के चल रहे काम का जश्न मनाने के लिए, फ़ूड टैंक बेहतर कृषि के लिए वैश्विक जमीनी स्तर पर आंदोलन का निर्माण करने वाले इन 17 संगठनों को उजागर कर रहा है।

1. Aranya Agricultural Alternatives

अरण्य एग्रीकल्चर अल्टरनेटिव्स भारत में ग्रामीण कृषक समुदायों को संगठित और मजबूत करता है ताकि पर्माकल्चर कृषि पद्धतियों के माध्यम से खाद्य और पोषण सुरक्षा प्राप्त की जा सके। “जंगल” के लिए संस्कृत, अरण्य वनों के स्व-विनियमन पारिस्थितिक तंत्र के आधार पर प्राकृतिक कृषि प्रथाओं को बढ़ावा देता है। अरण्या पर्माकल्चर डिजाइन कोर्स और वर्कशॉप के साथ-साथ वाटरशेड और मिट्टी प्रबंधन, पेड़-आधारित खेती, विविध फसल, पशु एकीकरण और बीज बचत पर केंद्रित समुदाय-आधारित परियोजनाएं चलाती हैं।

2. Grounded

ग्राउंडेड, केप टाउन, दक्षिण अफ्रीका में स्थित एक संगठन, उप-सहारा अफ्रीका में किसानों के साथ “पुनर्योजी व्यवसायों को विकसित करने के लिए  प्रकृति और कृषि के बीच एक स्वस्थ और अधिक लाभदायक संतुलन स्थापित करता है, जबकि उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच मूल्य श्रृंखला को छोटा करता है। ” उनकी परियोजनाओं में मेडागास्कर, लैंगक्लोफ और बावियान्सक्लोफ के जैव विविधता हॉटस्पॉट में प्राकृतिक जैव विविधता को बहाल करना, साथ ही ज़ाम्बिया में हाथियों के प्राकृतिक प्रवास मार्गों को बहाल करना शामिल है। ग्राउंडेड सक्रिय रूप से मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने, वनस्पति आवरण को बढ़ाने और स्थायी और लाभदायक खेती मॉडल को बढ़ावा देते हुए इन क्षेत्रों में जल स्तर में जोड़ने के लिए काम कर रहा है।

3. Kiss the Ground

Kiss the Ground स्वस्थ मिट्टी के पुनर्निर्माण के माध्यम से पुनर्जन्म भूमि और रिवर्स जलवायु परिवर्तन के लिए एक कैलिफोर्निया स्थित गैर-लाभकारी काम कर रहे है। वे जागरूकता बढ़ाने के लिए शैक्षिक पाठ्यक्रम, अभियान और मीडिया बनाते हैं और स्वस्थ मिट्टी और संतुलित जलवायु का समर्थन करने वाले भोजन को खरीदने के लिए व्यक्तियों को सशक्त बनाते हैं। चुंबन ग्राउंड भी साथ किसानों, शिक्षकों, गैर सरकारी संगठनों, वैज्ञानिकों, छात्रों, और नीति निर्माताओं से काम करता है पुनर्योजी कृषि के लिए वकालत करने के लिए, और मदद ड्राइव ब्रांड और व्यवसायों के लिए दुनिया भर में अधिक स्थायी आपूर्ति श्रृंखला विकसित करने के लिए। स्थानीय रूप से, वे वेनिस, कैलिफ़ोर्निया में एक सामुदायिक उद्यान संचालित करते हैं, जो स्वयंसेवकों और बेघर युवाओं को शहरी पर्माकल्चर का प्रदर्शन करते हैं।

4. RegenAG

RegenAG एक समुदाय-आधारित पारिवारिक उद्यम है जो किसानों, पेशेवर संगठनों और समुदायों को शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करता है ताकि वे दुनिया के सबसे नवीन और प्रभावी पुनर्योजी कृषि चिकित्सकों से व्यापक क्षेत्रों में सीख सकें। उनकी ऑन-फार्म परामर्श और विस्तार सेवाएं किसानों को ज्ञान और कौशल सिखाती हैं ताकि इनपुट को काफी कम किया जा सके और लाभकारी सूक्ष्म जीवों को पकड़ने और प्रजनन, जल चक्र की मरम्मत, मिट्टी के निर्माण और अन्य समग्र प्रबंधन रणनीतियों के माध्यम से प्रभावी ढंग से खेत की उर्वरता का प्रबंधन और निगरानी की जा सके। RegenAg उन किसानों की सफलता और परीक्षणों को प्रदर्शित करने के लिए पाठ्यक्रम, कार्यशालाएं और फील्ड दिवस भी आयोजित करता है, जिन्होंने अपने खेत में पुनर्योजी रणनीतियों को अपनाया है।

5. Regeneration International

रीजनरेशन इंटरनेशनल (आरआई) सूचना और संसाधन प्रदान करता है जो स्वस्थ मिट्टी, पुनर्योजी कृषि और भूमि उपयोग, भोजन, स्वास्थ्य, स्वस्थ अर्थव्यवस्था और जलवायु परिवर्तन के बीच संबंध को उजागर करता है। इनमें एक बहुभाषी वेबसाइट और सोशल मीडिया नेटवर्क, एक इंटरैक्टिव ऑनलाइन पोर्टल, उपभोक्ता अभियान, कार्यक्रम और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन शामिल हैं। और हर साल, आरआई मिट्टी और जलवायु के बीच संबंधों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन में एक प्रतिनिधिमंडल लाता है। आरआई ऑर्गेनिका और उसके शिक्षण फार्म और मेन स्ट्रीट प्रोजेक्ट की पुनर्योजी पोल्ट्री परियोजना के साथ साझेदारी के माध्यम से किसान प्रशिक्षण में भी संलग्न है।

6. Rodale Institute

रोडेल इंस्टीट्यूट को पुनर्योजी कृषि पद्धतियों के उपयोग के लिए अग्रणी और लगातार वकालत करने के लिए जाना जाता है। 1947 में कुटज़टाउन, पेनसिल्वेनिया में जे.आई. द्वारा स्थापित। रोडेल, संस्थान ने 333 एकड़ पूर्व में खराब हो चुकी कृषि भूमि को विभिन्न प्रकार की जैविक फसलों को उगाने वाली अत्यधिक उपजाऊ और उत्पादक भूमि में बदल दिया है। फार्म रोडेल के अनुसंधान, शिक्षा और आउटरीच के लिए आधार बनाता है, और यह जैविक और रासायनिक कृषि के सबसे लंबे समय तक चलने वाले तुलनात्मक अध्ययन का घर है, जिसे 1981 में शुरू किया गया था।

7. Savory Network

सेवरी नेटवर्क उद्यमी नवप्रवर्तनकर्ताओं और नेताओं का एक वैश्विक समूह है जो पुनर्योजी कृषि को आगे बढ़ाने, मरुस्थलीकरण को उलटने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए काम कर रहा है। दुनिया भर में 30 से अधिक हब के साथ, सेवरी नेटवर्क अपने वैश्विक और कृषि संदर्भों में समग्र प्रबंधन और पुनर्योजी कृषि प्रथाओं की वकालत, प्रशिक्षण, कार्यान्वयन और सुविधा प्रदान करता है। नेटवर्क सेवरी इंस्टीट्यूट की एक पहल है, जिसका व्यापक लक्ष्य नीति निर्माताओं को सूचित करना, बाजार प्रोत्साहन स्थापित करना और दुनिया भर में घास के मैदानों की पारिस्थितिक बहाली का समर्थन करने के लिए सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना है।

8. Soil Capital

Soil Capital “बाजार आधारित समाधानों के माध्यम से पुनर्योजी कृषि को बढ़ाने और बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध कंपनी है।” सिद्ध कृषि प्रक्रियाओं और अनुकूलित प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए, वे मिट्टी के स्वास्थ्य, लचीलेपन और समग्र रूप से कृषि पारिस्थितिकी तंत्र की प्राकृतिक उत्पादकता में वृद्धि के माध्यम से कृषि लाभप्रदता को अधिकतम करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अनुभवी किसानों के साथ साझेदारी के माध्यम से जो संसाधन-कुशल और टिकाऊ संचालन का प्रदर्शन करते हैं, मृदा पूंजी अन्य किसानों को पारंपरिक से पुनर्योजी कृषि पद्धतियों में संक्रमण में सहायता करती है। ऐसा करने में, मृदा पूंजी दुनिया भर में समग्र और स्वस्थ कृषि परियोजनाओं को स्केल और दोहराने का प्रयास करती है।

9. Soils, Food, and Healthy Communities

मिट्टी, भोजन और स्वस्थ समुदाय एक सहभागी, किसान-नेतृत्व वाला संगठन है जो मलावी में खाद्य सुरक्षा, पोषण और मिट्टी में सुधार के लिए स्थानीय स्वदेशी ज्ञान और कृषि संबंधी तरीकों का उपयोग करता है। उनकी मलावी किसान-से-किसान एग्रोइकोलॉजी परियोजना, मिट्टी को स्थायी रूप से प्रबंधित करने, कृषि और आहार विविधता में सुधार करने और मध्य और उत्तरी मलावी में 6,000 कृषक परिवारों की आय में सुधार करने के लिए कृषि-पारिस्थितिक खेती के तरीकों के बारे में किसान-से-किसान शिक्षण का उपयोग करती है। अनाज और बारहमासी फलियों के उपयोग के माध्यम से, किसान नाइट्रोजन, पोषक तत्वों और कार्बनिक पदार्थों को सीधे मिट्टी में मिलाते हैं, मिट्टी की उर्वरता में सुधार करते हैं और पर्यावरण और खाद्य सुरक्षा को बढ़ाते हैं।

10. Soil Foodweb Institute

प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मृदा सूक्ष्म जीवविज्ञानी डॉ. ऐलेन इंघम द्वारा स्थापित, मृदा खाद्य वेब संस्थान (एसएफआई) प्राथमिक उत्पादकों को उनकी मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखने का नियंत्रण लेने के लिए विशेषज्ञ विश्लेषण और सलाह प्रदान करता है। SFI मृदा सूक्ष्म जीवों की गतिविधि का विश्लेषण करता है और एक स्थायी, उत्पादक और कम-इनपुट कृषि प्रणाली को प्राप्त करने के लिए किसानों की विशिष्ट मिट्टी के अनुरूप प्रबंधन योजनाएँ बनाता है। SFI प्रयोगशालाओं ने दुनिया भर में विस्तार किया है, हजारों किसानों को उनकी मिट्टी के स्वास्थ्य और उत्पादकता में सुधार के लिए सेवाएं प्रदान की हैं।

11. Sustainable Harvest International

इस गैर-लाभकारी संगठन का मिशन “स्थायी खेती के माध्यम से भलाई में सुधार के लिए परिवारों के साथ साझेदारी करके पर्यावरण को संरक्षित करना” है। वे मध्य अमेरिका में स्लैश-एंड-बर्न कृषि के स्थायी विकल्पों को बढ़ावा देने के लिए काम करते हैं। अपने बहु-वर्षीय कार्यक्रम के माध्यम से, प्रतिभागियों को अनुरूप प्रशिक्षण और तकनीकी सहायता प्राप्त होती है। पूर्व पीस कॉर्प्स वालंटियर फ्लोरेंस रीड ने स्थायी कृषि में प्रशिक्षण की क्षमता को महसूस करने के बाद 1997 में संगठन की स्थापना की, ताकि किसानों को उनके परिवारों को पुनर्स्थापनात्मक प्रथाओं में संलग्न होने में मदद मिल सके।

12. Terra Genesis International

टेरा जेनेसिस इंटरनेशनल एक पुनर्योजी डिजाइन परामर्श है जिसमें इंजीनियर, पर्माकल्चर डिजाइन विशेषज्ञ, कृषि-पारिस्थितिकी विशेषज्ञ, वनवासी, कार्बन वैज्ञानिक और वित्तीय विश्लेषक शामिल हैं। वे बड़े पैमाने पर कृषि और व्यावसायिक ग्राहकों की मदद करते हैं जो अपने उत्पादों में प्राकृतिक अवयवों का उपयोग अपनी आपूर्ति श्रृंखला को फिर से डिजाइन करने के लिए करते हैं और कृषि प्रथाओं को शामिल करते हैं जो मिट्टी को पुन: उत्पन्न करते हैं, जैव विविधता में वृद्धि करते हैं और व्यापार को बढ़ावा देते हैं।

13. The Carbon Underground

कार्बन अंडरग्राउंड (टीसीयू) अकादमिक, व्यवसायों, संगठनों, स्कूलों, सरकारों और आम जनता को जोड़ने वाले एक छत्र संगठन के रूप में कार्य करता है, जो जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए स्वस्थ मिट्टी की शक्ति के बारे में संवाद और शिक्षित करता है। टीसीयू वैश्विक रूप से परस्पर जुड़े अनुसंधान समूहों के समूह का समन्वय करता है जो टिकाऊ कृषि, भूमि प्रबंधन और पुनर्योजी उद्यमों के प्रभाव को कार्बन को अलग करने के लिए प्रमुख उपकरण के रूप में प्रदर्शित करने के लिए काम कर रहे हैं। कॉर्पोरेट प्रभाव, शिक्षा और प्रशिक्षण, नीति और संचार के अपने फोकस क्षेत्रों के माध्यम से, टीसीयू का उद्देश्य औद्योगिक से पुनर्योजी उद्यमों में खेतों, खेतों और घास के मैदानों के व्यापक संक्रमण को सुविधाजनक बनाना है।

14. The Ecological Farming Association (EcoFarm)

पारिस्थितिक खेती संघ (इकोफार्म) एक गैर-लाभकारी संगठन है जो शिक्षा, गठबंधन निर्माण और वकालत के लिए किसानों, पशुपालकों, वितरकों, खुदरा विक्रेताओं, कार्यकर्ताओं और शोधकर्ताओं को जोड़ता है। वे एक वार्षिक पारिस्थितिक खेती सम्मेलन चलाते हैं जिसमें 70 से अधिक कार्यशालाएं, गहनताएं, प्रदर्शनियां, और बीज स्वैप, फिल्म स्क्रीनिंग और जैविक पाक किराया सहित विशेष कार्यक्रम शामिल हैं। EcoFarm प्रशिक्षुओं और शुरुआती किसानों के साथ-साथ ऑनलाइन किसान संसाधनों की एक श्रृंखला के लिए एक मुफ्त सलाह कार्यक्रम भी प्रदान करता है। EcoFarm जमीनी स्तर पर नेतृत्व का एक व्यापक नेटवर्क है और इसने संयुक्त राज्य भर में 60,000 से अधिक लोगों के लिए ज्ञान के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान की है।

15. The Land Institute

भूमि संस्थान बारहमासी अनाज, दलहन और तिलहन फसलों को विकसित करने पर केंद्रित है। उनकी फसलें “पारिस्थितिक रूप से गहन बहुसंस्कृति” में उगाई जाती हैं जो प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र की विविधता की नकल करती हैं। भूमि संस्थान नई बारहमासी फसलों का प्रजनन करता है और विविध पॉलीकल्चर मिश्रणों में इन फसलों को उत्पादक रूप से विकसित करने के तरीके विकसित करता है। पारिस्थितिकीविदों और पादप प्रजनकों की एक टीम के नेतृत्व में, जो दुनिया भर में कई संगठनों के साथ भागीदार है, द लैंड इंस्टीट्यूट एक कृषि प्रणाली विकसित करने के लिए काम करता है जो औद्योगिक कृषि के नकारात्मक प्रभावों को कम या समाप्त करते हुए पर्याप्त भोजन का उत्पादन कर सकता है।

16. The Timbaktu Collective

टिम्बकटू कलेक्टिव ग्रामीण भारतीय ग्रामीण समुदायों में बिगड़े हुए पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा, प्रबंधन और पुनर्स्थापना के लिए काम करता है। कलेक्टिव अनंतपुर जिले के 172 गांवों में काम करता है, लगभग 21,000 हाशिए के परिवारों तक पहुंचता है और उनकी सेवा करता है। पारिस्थितिकी में उनके काम में स्थानीय रूप से अनुकूलित स्वदेशी किस्मों के पेड़ लगाकर बंजर भूमि की बहाली, पानी के संरक्षण के लिए पारंपरिक जल-संग्रहण संरचनाओं को पुनर्जीवित करना और जैविक खेती प्रथाओं के माध्यम से मिट्टी के स्वास्थ्य को फिर से जीवंत करना शामिल है।

17. The Traditional Native American Farmers Association

पारंपरिक मूल अमेरिकी किसान संघ (TNAFA) एक वार्षिक स्वदेशी सतत खाद्य प्रणाली डिजाइन पाठ्यक्रम (ISFSDC) आयोजित करता है, जो पारिस्थितिक डिजाइन, प्राकृतिक खेती और पृथ्वी की बहाली में प्रशिक्षण प्रदान करता है। ISFSDC पारंपरिक ज्ञान और प्रथाओं पर आधारित एक समग्र स्वदेशी दृष्टिकोण है। ये प्रथाएं हवा और पानी की गुणवत्ता, पारिस्थितिक तंत्र, पोषण और सामुदायिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करती हैं। TNAFA जैव विविधता को बढ़ाने और बीज और फसल की जीवन शक्ति बढ़ाने के लिए बीज बचत, मधुमक्खी पालन, और औषधीय जड़ी बूटियों को उगाने पर कार्यशालाएं और प्रशिक्षण भी आयोजित करता है।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी और मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि ब्लॉग पर आए सभी पाठकों को कृषि संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाए जिससे उन्हें किसी दूसरी साइट या आर्टिकल को खोजने की जरूरत जरूरत ना पड़े। इससे पाठक के समय की भी बचत होगी और एक ही प्लेटफार्म पर सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी। अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित अपना कोई भी विचार व्यक्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव अवश्य दें।

                   यहां आने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment