35 Indoor Plants Perfect for the Small-Space Gardener

 यदि आपके घर के आसपास हरियाली नहीं है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने चारों ओर तथा अपने आसपास हरा रंग नहीं उपजा सकते । हम आपको कुछ इंडोर प्लांट्स बता रहे हैं जो कम से कम जगह लेते हैं और कई को कम धूप की भी आवश्यकता होती है जो तब जरूरी होती है जब आपके पास केवल कुछ ही खिड़कियां उपलब्ध हो और अगर आपके पास ज्यादा हरियाली नहीं है तो चिंता करने कि जरुरत नहीं हैं।  अब आप इनको लगाकर हरियाली के साथ-साथ शुद्ध व ताजा हवा का लुफ्त उठाए। 

Watch On YouTube –https://www.youtube.com/c/KisanTak

Table of Contents

1. कॉफी का पौधा (Coffee Plant)

Coffee-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


एक छोटा अरेबिका कॉफी प्लांट आपकी कॉफी की आदत को कवर करने में सक्षम नहीं होगा, लेकिन कॉफी के पौधे देखभाल करने के लिए सुंदर और सरल हैं, और आप अपने खुद के कप को भूनने और बनाने के लिए हर बार पर्याप्त बीन्स प्राप्त कर सकते हैं। यदि वे बहुत अधिक सूख जाते हैं, तो वे आपको बताएंगे – आप देखेंगे कि पत्तियां सुपर डूपी हो जाती हैं, लेकिन जब आप उन्हें अच्छा पानी देंगे तो वे वापस सामान्य हो जाएंगे। कॉफी के पौधे भी मध्यम अप्रत्यक्ष प्रकाश पसंद करते हैं।

2. बेल पत्ता अंजीर (Fiddle Leaf Figs)

उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश आदर्श है। इस पौधे को तभी पानी दें जब मिट्टी का ऊपरी इंच सूख जाए। एक नाटकीय केंद्र बिंदु बनाने के लिए इसे एक कोने में रखें, जैसे कि इस अपार्टमेंट में डिज़ाइन * स्पंज पर।

3. लाल एग्लोनिमा (Red Aglaonema)

इस पौधे में न केवल सुंदर, चमकीले गुलाबी तने और पत्ते हैं, बल्कि इसकी देखभाल करना भी बहुत आसान है। कोस्टा फार्म्स के अनुसार, यह कम मध्यम और तेज रोशनी में विकसित होगा, लेकिन मध्यम प्रकाश में उगाए जाने पर आपको अधिक रंग दिखाई देगा। यह एक क्षमाशील पौधा है, इसलिए यदि आप इसे कभी-कभी पानी देना भूल जाते हैं, तो यह ठीक रहेगा।

4. रबड़ के पौधे (Rubber Plants)

इस सूची के अधिकांश अन्य पौधों की तरह, रबड़ के पौधे को उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश की आवश्यकता होती है। मिट्टी के सूख जाने पर ही आपको इसे पानी देना चाहिए। रबड़ के पौधों को सबसे अच्छे प्राकृतिक एयर-क्लीनर में से एक होने का अतिरिक्त लाभ है। ताजी हवा का आनंद लेने के लिए उन्हें अपने पसंदीदा बैठने की जगह के पास रखें।

5. मोतियों की माला (String of Pearls)

String of pearls-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


मिट्टी को लगातार नम रखने के लिए पर्याप्त पानी के साथ इस पौधे को उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश में छोड़ने से आपके पास जल्दी से मोतियों की लंबी किस्में होंगी। अपने आप को एक हैंगिंग पॉट में रखें जो पौधे को पक्षों पर कैस्केड करने की अनुमति देता है।

6. पाइलिया (Pilea)

pilea-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


इस पौधे के लिए उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष सूर्य आदर्श है, लेकिन पानी से सावधान रहें: साप्ताहिक धुंध के साथ-साथ इसे “ड्रेंच एंड ड्राई” दृष्टिकोण (पानी को अच्छी तरह से सूखने दें, फिर मिट्टी को सूखने दें) की आवश्यकता होती है। असामान्य गोल पत्ते एक नाटकीय प्रभाव डालते हैं, इसलिए बर्तन को सरल रखना सबसे अच्छा है, जैसे कि द जॉय ऑफ प्लांट्स का यह प्रदर्शन।

7. ZZ Plant

ZZ पौधों को बहुत सारे पौधों की तुलना में कम पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आप अपनी उपेक्षा करते हैं (बजाय उन्हें अधिक पानी देने के) तो आप इसके साथ अच्छा करेंगे। ब्लूमस्केप के अनुसार, यह उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश में पनपेगा, लेकिन यह कम रोशनी को भी सहन कर सकता है यदि आपके पास कम-से-धूप वाली जगह है जिसे आप इसे रखना चाहते हैं।

8. प्रिय पौधा (Sweetheart Plant)

plantain-lily-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


यह प्यारा सा दिल के आकार का पौधा, जिसे होया केरी के नाम से भी जाना जाता है, को या तो एक पत्ती काटने या पूरे अनुगामी पौधे के रूप में बेचा जा सकता है। किसी भी मामले में, इसकी देखभाल करना आसान है। यह एक रसीला है जिसे बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है (द सिल के अनुसार, हर 3 से 4 सप्ताह आदर्श है), और यह उज्ज्वल, सीधी रोशनी में सबसे अच्छा करता है – इसे अपनी खिड़की दासा के लिए एक आदर्श थोड़ा अतिरिक्त मानें।

9. Anthurium

anthurium-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


केंद्र में एक प्रमुख पुंकेसर के साथ अपने मोमी, दिल के आकार के फूलों के लिए जाना जाता है, इस पौधे को कभी-कभी उर्वरक के साथ हर एक से दो बार पानी पिलाया जाना चाहिए, इसलिए वे कम रखरखाव नहीं कर रहे हैं, लेकिन उच्च रखरखाव भी नहीं हैं।

10. स्वर्ग के पक्षी (Bird of Paradise)

bird of paradise-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


इस पौधे को एक उज्ज्वल, धूप वाले स्थान पर बढ़ने दें और यह निश्चित रूप से समृद्ध होगा, लेकिन यह कम रोशनी के स्तर को भी संभाल सकता है। इसे अधिक पानी देने से बचें, और आपको इसे अक्सर वसंत और गर्मियों में ब्लूमस्केप के अनुसार निषेचित करने की आवश्यकता होगी, लेकिन अन्यथा इसे संभालना काफी सरल है।

11. सांप के पौधे (Snake Plants)

snake-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


इन पौधों के लिए अप्रत्यक्ष प्रकाश आदर्श है, साथ ही हल्की सिंचाई जो मिट्टी के पूरी तरह से सूखने के बाद ही होती है। अपने हॉल में एक खाली कोने में रुचि जोड़ने के लिए इसे एक ऊंचे प्लांटर में रखें, जैसा कि यहां ए हाउस इन द हिल्स में देखा गया है।

12. बेगोनिआ (Begonia)

begonias-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


मुसब्बर और कलानचो के पौधों की तरह, बेगोनिया को पानी के बीच पूरी तरह से सूखने के लिए अपनी मिट्टी की आवश्यकता होती है। अजीब तरह से, यह संयंत्र फ्लोरोसेंट रोशनी के लिए भी अच्छी प्रतिक्रिया देता है, इसलिए आप इसे कार्यालय में भी चिपका सकते हैं।

13. युक्का केन प्लांट (Yucca Cane Plant)

युक्का पौधे उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश में सबसे अच्छा करते हैं – बहुत प्रत्यक्ष, और उनके पत्ते जल सकते हैं – और अभी भी बहुत धीमी गति से कम रोशनी में विकसित होंगे। इसे बहुत अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है, और आपको पता चल जाएगा कि यह प्यासा है या नहीं, यह जाँच कर कि मिट्टी का ऊपरी आधा भाग सूखा है या नहीं। ब्लूमस्केप के अनुसार, कभी-कभार धुंध चोट नहीं पहुंचा सकती है।

14. कलानचो (Kalanchoe)

kalanchoe-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


रसोई में एक आदर्श मूड बूस्टर, कम आर्द्रता इस पौधे का मित्र है, जो सर्दियों में भी खिल जाएगा। अच्छी तरह पानी दें, फिर इसे तब तक छोड़ दें जब तक मिट्टी सूख न जाए।

15. कैलाथियास (Calatheas)

calatheas-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के साथ जाएं (बहुत प्रत्यक्ष और पत्ती का रंग फीका हो जाएगा) और समान रूप से नम मिट्टी जो गीली या सूखी नहीं है। रंगीन पत्तियों को दिखाने के लिए, इस पौधे के लिए एक सफेद बर्तन चुनें।

16. वायु पौधे (Air Plants)

हालांकि ये पौधे कहीं भी उगते हैं (लेकिन उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश सबसे अच्छा है), आपको उन्हें सप्ताह में एक बार कम से कम 10 मिनट के लिए पानी में भिगोना होगा। इसके अलावा, वे किसी भी टेरारियम के लिए एकदम सही जोड़ हैं। विभिन्न प्रकार के वायु संयंत्र भी हैं, जो कि बहुत अच्छा है यदि आप अपनी पैंट को विविधता पसंद करते हैं।

17. रोते हुए अंजीर (Weeping Fig)

weeping-fig-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


इस पौधे के लिए तेज लेकिन अप्रत्यक्ष रोशनी सबसे अच्छी होती है, जिसे लोग अक्सर अपने घरों के कॉमन स्पेस जैसे लिविंग रूम में लगाते हैं। मिट्टी को हर समय नम रखने के लिए इसे हर कुछ दिनों में पानी दें। चूंकि यह पौधा भरा हुआ है और इसमें कई पत्ते हैं, इसलिए एक साधारण, सफेद बर्तन का चुनाव करें।

18. शांत लिली (Peace Lilies)

peace-lily-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


इस पौधे को मध्यम से कम रोशनी की आवश्यकता होती है और मिट्टी के शीर्ष के सूखने पर ही इसे पानी देने की आवश्यकता होती है। सुंदर नाइस के इस DIY विकल्प की तरह एक आधुनिक प्लांटर के साथ पत्तियों के जैविक आकार को मिलाएं।

19. स्प्लिट लीफ फिलोडेंड्रोन (Split Leaf Philodendrons)

split-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश और यहां तक कि नमी भी इस पौधे को पनपने देती है। ब्रिक हाउस ने एक साधारण प्लांटर को नियॉन पेंट में डुबोया, जो पत्तियों के भव्य हरे रंग को सामने लाता है।

20. शतावरी फर्न (Asparagus Fern)

Aspargus-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


अप्रत्यक्ष प्रकाश सबसे अच्छा है और आपको उन्हें भरपूर पानी भी देना चाहिए, सावधान रहना चाहिए कि मिट्टी को अधिक संतृप्त न करें। गमले को आधुनिक मैक्रो होल्डर से लटकाएं या बोहो फील के लिए बुनी हुई टोकरी में लगाएं।

21. जेड पौधे (Jade Plants)

jade-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


इन पौधों को हर दिन केवल कुछ घंटों के लिए मध्यम प्रकाश की आवश्यकता होती है और मिट्टी पूरी तरह से सूख जाने के बाद हर कुछ दिनों में पानी देना चाहिए। इस पौधे पर लाल सुझावों के साथ गहरे हरे पत्तों की मदद के लिए, इसे एक ऐसे बर्तन में रखें जो उतना ही जीवंत और आकर्षक हो।

22. कैक्टस (Cacti)

cactus-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


ये पौधे प्राकृतिक प्रकाश में पनपते हैं और केवल वसंत और गर्मियों के दौरान सप्ताह में एक बार और पतझड़ और सर्दियों के दौरान हर तीन सप्ताह में पानी देना पड़ता है। एक बड़ा कैक्टस खरीदें, या विभिन्न प्रकार के छोटे कैक्टस खरीदें और एक साधारण सेंटरपीस बनाने के लिए उन्हें एक रंगीन टेरारियम में एक साथ रोपित करें।

23. अलोकैसिया (Alocasia)

alocasia-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


पौधे विशेषज्ञ जेन स्टर्न्स ने एलोकेसिया पौधे को एक “वास्तव में दिखावटी” विकल्प कहा है, जिसमें प्रत्येक तने पर एक पत्ती के साथ परिभाषित तने होते हैं, लेकिन इसमें बहुत सारी विविधताएँ होती हैं (कुछ पत्तियों में मोटी, सफेद नसें होती हैं, जबकि अन्य स्टिंगरे की तरह दिखती हैं!) वे सूखना पसंद करते हैं पानी के बीच, और कुछ धुंध की भी आवश्यकता होती है।

24. स्टैगहॉर्न फ़र्नी (Staghorn Fern)

कम से मध्यम प्रकाश और मध्यम नमी आपके स्टैगॉर्न को सबसे अच्छी दिखती रहेगी। ये पौधे दीवार पर लगे होते हैं। विटामिनी हैंडमेड के ट्यूटोरियल पर एक नज़र डालें कि उसने यह वर्टिकल डिस्प्ले कैसे बनाया।

25. मगरमच्छ फर्न (Crocodile Fern)

crocodile fern-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


मगरमच्छ फ़र्न को उचित रूप से इसका नाम मगरमच्छ-त्वचा जैसी इसकी पत्तियों की बनावट से मिलता है, जो इसे आपके विशिष्ट फ़र्न की तुलना में अधिक दिलचस्प रूप देता है। इसकी देखभाल करना मुश्किल नहीं है, लेकिन इसे लगातार देखभाल की आवश्यकता होती है, जिससे यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए बेहतर विकल्प बन जाता है जिसके पास वास्तव में अपने पौधों का पोषण करने का समय होता है।

26. एलो प्लांट (Aloe Plant)

aloe-vera-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


Aloe सूरज से प्यार करता है और सप्ताह में केवल एक बार पानी की आवश्यकता होती है, जिससे मिट्टी पूरी तरह से बीच में सूख जाती है। अपने पौधे को एक लंबे गमले में रखें जो पत्तियों को टेबल से दूर रखता है। यदि आप अतिरिक्त रचनात्मक महसूस कर रहे हैं, तो एलो जैसी रेखाओं को जोड़ने से पहले एक गोल बर्तन को अनानास की तरह पेंट करें।

27. ड्रैगन ट्री (Dragon Tree)

dragon-tree-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


ऊपर की ओर बढ़ने वाली और लाल रंग की रूपरेखा वाली नुकीली पत्तियाँ इस पौधे के नाम को बिल्कुल सही बनाती हैं। लेकिन सीधी धूप उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है – इसलिए इस आदमी को कुछ धूप और कुछ छाया दें। बयान देने वाली पत्तियां पूरी तरह से एक आधुनिक बर्तन के साथ जोड़ी बनाती हैं।

28. अंग्रेजी आइवी (English Ivy)

ivy-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


चार घंटे की सीधी धूप (और दिन के बाकी दिनों में अप्रत्यक्ष) और स्थिर नमी आपके आइवी को खुश रखने की कुंजी है। अपने पौधे को एक ऐसे गमले में रखें जो इसे बढ़ने के लिए जगह देता है या इसे एक मूर्तिकला के रूप में प्रशिक्षित करता है, जैसे कि ऑल थिंग्स हार्ट एंड होम।

29. गोल्डन पोथोस (Golden Pothos)

golden pothos-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश और मध्यम पानी वाले गड्ढों की देखभाल करें (मिट्टी को कभी भी जल-जमाव न होने दें)। ब्लॉगर लिटिल व्हाइट व्हेल ने एक मानक टेरा कोट्टा पॉट को एक आकर्षक मूर्तिकला में उन्नत किया, जो पत्तेदार पौधे पर अधिक प्रभाव डालता है।

30. मकड़ी के पौधे (Spider Plants)

spider-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश और कभी-कभी पानी देना मकड़ी के पौधे को देखभाल के लिए सबसे आसान में से एक बनाता है। और भी अधिक नाटक के लिए घुमावदार पत्तियों को हैंगिंग प्लांटर के साथ दिखाएं।

31. ब्रोमेलियाड (Bromeliad)

bromeliad-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


यदि आप इसे पानी देना भूल जाते हैं तो यह उष्णकटिबंधीय पौधा आपको माफ कर देगा क्योंकि यह सूखे की स्थिति का सामना करने के लिए अनुकूलित है। यह एक सनरूम के लिए एकदम सही है, लेकिन आप इसका उपयोग लिविंग या फैमिली रूम में जीवन जोड़ने के लिए भी कर सकते हैं।

32. केंटिया पाम (Kentia Palm)

धूप और नियमित रूप से पानी पिलाने से इनडोर हथेलियां खुश रहती हैं। जबकि कई अन्य को उच्च आर्द्रता की आवश्यकता होती है (जहां तक ​​अंदर जाना अव्यावहारिक है), केंटिया अपेक्षाकृत कम रखरखाव वाला है। यह एक भोजन कक्ष में प्रमुख नाटक भी जोड़ता है।

33. फिलोडेंड्रोन (Philodendron)

philodendron-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener

पत्ते आपको बताएंगे कि इस गो-कहीं भी इनडोर प्लांट की देखभाल कैसे करें (जिसे अप्रत्यक्ष प्रकाश और मध्यम पानी की आवश्यकता होती है)। यदि पत्तियाँ पीली हो जाती हैं, तो यह बहुत अधिक प्रकाश प्राप्त कर रही है; यदि वे विरल हैं, तो यह बहुत कम प्रकाश प्राप्त कर रहा है। यदि वे गिर जाते हैं, तो आप इसे बहुत अधिक (या पर्याप्त नहीं) पानी दे रहे हैं। समय के साथ, आप सीखेंगे कि आपके पौधे को क्या चाहिए।

34. क्रोटोन (Croton)

croton-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


चित्रकारी के पत्ते आंखों के लिए एक इलाज हैं, लेकिन इस तरह के प्रदर्शन में समय और धैर्य लगता है। मनमौजी पौधा निरंतर, यहां तक ​​कि नमी और बहुत सारी रोशनी चाहता है, इसलिए एक रसोई या बड़ी खिड़कियों वाला कमरा आदर्श है। ध्यान दें कि यह पालतू जानवरों और मनुष्यों के लिए जहरीला हो सकता है, इसलिए प्यारे दोस्तों और जिज्ञासु बच्चों को दूर रखें।

35. गार्डेनिया (Gardenia)

gardenia-top-indoor-outdoor-plant-in-india-name-pictures-small-large-online-air-purifying-Space-Gardener


चित्रकारी के पत्ते आंखों के लिए एक इलाज हैं, लेकिन इस तरह के प्रदर्शन में समय और धैर्य लगता है। मनमौजी पौधा निरंतर, यहां तक ​​कि नमी और बहुत सारी रोशनी चाहता है, इसलिए एक रसोई या बड़ी खिड़कियों वाला कमरा आदर्श है। ध्यान दें कि यह पालतू जानवरों और मनुष्यों के लिए जहरीला हो सकता है, इसलिए प्यारे दोस्तों और जिज्ञासु बच्चों को दूर रखें।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी और मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि ब्लॉग पर आए सभी पाठकों को कृषि संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाए जिससे उन्हें किसी दूसरी साइट या आर्टिकल को खोजने की जरूरत जरूरत ना पड़े। इससे पाठक के समय की भी बचत होगी और एक ही प्लेटफार्म पर सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी। अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित अपना कोई भी विचार व्यक्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव अवश्य दें।

                   यहां आने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment