Site icon Agrotutorial

Oxygen Plant – 24 घंटे ऑक्सीजन देने वाले पौधों के बारें में जाने और कोरोना से बचाव करे।

आज के समय कोरोना(Corona) काल में जिस तरह ऑक्सीजन की किल्लत आ रही हैं और लोगों अपनी जान बचाने के लिए गावों में जा रहे है, क्योंकि वहां शुद्ध हवा और भरपूर ऑक्सीजन मिल जाती हैं। इस महामारी में बहुत लोगों कि जान जा रही हैं क्योंकि ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही हैं। ऐसे स्थिति में आप अपने घर के अंदर और बाहर ऐसे पौधे लगा सकते हैं जो आपको और आपके परिवार को भरपूर ऑक्सीजन प्रदान करने के साथ-साथ एक अच्छा आकर्षण भी प्रदान करेंगे।

Watch On YouTube –https://www.youtube.com/c/KisanTak

एक पुरानी कहानी कहती है कि पीपल के पेड़ के नीचे सोने से भूत दूर रहते हैं जबकि विज्ञान कहता है कि पीपल के पेड़ के नीचे सोने से आपकी उम्र बढ़ती है क्योंकि यह रात में भी ऑक्सीजन छोड़ता है।  तो आज ही इन पौधों और पेड़ों को प्राप्त करें और स्वस्थ रहें, दीर्घायु पाये। 
हालांकि, यह सच नहीं है कि वे रात में बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ते हैं।  संक्षेप में, अधिकांश पौधे दिन में ही ऑक्सीजन छोड़ते हैं, ऐसे कोई पौधे नहीं हैं जो रात में बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं।

हम आपको कुछ पौधों के बारें बता रहे हैं जो निश्चित रूप से दिन में बड़ी मात्रा में O2 देते हैं और रात में CO2 को कम करके ऑक्सीजन स्तर का अनुपात बढ़ाते हैं।

1. ऑर्किड(Orchid)


सुंदर और फायदेमंद, ऑर्किड आपके शयनकक्ष(Bedroom) के कोने में बसने के लिए एक आदर्श विकल्प है।
रात के समय में ऑक्सीजन उत्सर्जित करने के अलावा, ऑर्किड पेंट में पाए जाने वाले जाइलिन-प्रदूषक को भी खत्म कर देते हैं और सांस लेने के लिए कमरे को ताजी हवा से भर देते हैं।

2. पीपल(Peepal)


पीपल का पेड़ रात में भी CO2  निकाल सकता है क्योंकि इसमें एक प्रकार की प्रकाश संश्लेषण करने की क्षमता होती है जिसे Crassulacean Acid Metabolism (CAM) कहा जाता है।

3. सांप का पौधा(Snake Plants)


इसकी देखभाल करना आसान है, और धूप वाली खिड़की या ऐसे स्थान पर अच्छी तरह से विकसित होगा जहां केवल अप्रत्यक्ष प्रकाश होता है।  आपको इसे नियमित रूप से पानी देने की भी ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह सूखी मिट्टी में ठीक रहेगा।
वास्तव में, अधिक पानी देना सांप के पौधों की बड़ी समस्याओं में से एक है। सांप के पौधे घर के किसी भी कमरे के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं और आपकी हवा से फॉर्मलाडेहाइड को हटाने में मदद करेंगे।

4. अरेका पाम(Areca Palm)


सुपारी हथेली को गोल्डन पाम, बटरफ्लाई पाम और पीली हथेली के रूप में भी जाना जाता है और यह दक्षिण भारत और फिलीपींस की मूल निवासी है।  सुपारी का उपयोग इनडोर हाउस प्लांट के रूप में किया जा सकता है और इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

5. नीम(Neem)


स्वास्थ्य लाभ का पर्याय, नीम का पेड़ रात के समय भी CO2 को अवशोषित करके हवा को शुद्ध करता है।
ऐसा माना जाता है कि नीम को घर के अंदर लगाना चाहिए, खासकर घर के आंगन के बीच में, और यह तथ्य वैज्ञानिक रूप से सच है क्योंकि यह एक प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में कार्य करता है।

6. एलोवेरा(Aloe Vera)


जब भी लाभकारी पौधों की सूची बनाई जाती है, तो एलोवेरा हमेशा चार्ट में सबसे ऊपर होता है।  नासा की हवा में सुधार करने वाले पौधों में से एक के रूप में सूचीबद्ध, एलोवेरा रात में ऑक्सीजन का उत्सर्जन करता है और आपके जीवन की लंबी उम्र को बढ़ाता है।
यह लगभग एक ‘बिना रखरखाव’ वाला पौधा है और बहुत सारे सौंदर्य लाभों को भी पूरा करता है।

7. जरबेरा (नारंगी)[Gerbera Orange]


उज्ज्वल और हंसमुख;  जरबेरा के फूल को पसंद करने के कई कारण हैं।  यह दुनिया का पांचवां सबसे लोकप्रिय फूल है, जरबेरा के फूलों को मासूमियत, पवित्रता और प्रफुल्लता का प्रतीक माना जाता है।
जबकि गेरबेरा विभिन्न प्रकार के ज्वेल टोन में आते हैं, नारंगी  जरबेरा पसंदीदा हैं, तीव्र रंग की एक चमकदार चिंगारी जोड़ने की उनकी क्षमता के लिए सराहना की जाती है।

8. क्रिसमस कैक्टस(Christmas Cactus)


एक क्रिसमस कैक्टस कम रोशनी की स्थिति के अनुकूल होने में सक्षम है, लेकिन यह उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश में पनपता है।  फूलों को बढ़ावा देने के लिए पौधों को कम बार पानी पिलाया जाना चाहिए।
यह आम घर का पौधा क्रिसमस के मौसम में खिलता है, लेकिन इसकी लंबी हरी भुजाएँ पूरे साल आकर्षक होती हैं।

9. तुलसी(Tulsi)


ज्यादातर पवित्र तुलसी के रूप में जाना जाता है।  यह भारत का मूल निवासी है और ज्यादातर दक्षिण-पूर्वी एशिया में खेती की जाती है।  इसका उपयोग आमतौर पर अस्थमा, सर्दी, गले में खराश, हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल के इलाज के लिए किया जाता है।
एक तनाव आराम और सूजन नियंत्रक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।

10. मनी प्लांट(Money plant)


वे बेहद कठोर हाउसप्लांट हैं जिन्हें कोई भी जीवित रख सकता है, और पिछली लताओं पर बड़े पीले और हरे पत्ते पैदा करेगा।
ऐसा स्थान चुनें जो धूप वाला हो, लेकिन बहुत अधिक सीधी रोशनी के बिना, या आप कम रोशनी वाले क्षेत्र में एक गड्ढा लगा सकते हैं यदि वह सबसे अच्छा काम करता है।
प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के माध्यम से हाउसप्लांट वास्तव में उस दिन ऑक्सीजन छोड़ते हैं जब प्राकृतिक प्रकाश होता है।  हालांकि यह प्रक्रिया प्रकाश के अभाव में रुक जाती है।  रात में, वे Co2 के स्तर को कम कर रहे हैं, जिससे ऑक्सीजन अनुपात बढ़ रहा है।
अगर आप रात में भी अपनी हवा की गुणवत्ता और ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के लिए अपने घर में थोड़ी हरियाली जोड़ने की सोच रहे हैं, तो आज ही इन पौधों को घर ले आएं।
पौधे कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) लेते हैं और दिन के समय ऑक्सीजन (O2) छोड़ते हैं जब वे प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया से गुजरते हैं। और वे O2 लेते हैं और रात के दौरान श्वसन के परिणामस्वरूप CO2 छोड़ते हैं।
कार्बन स्थिरीकरण के लिए पौधों द्वारा अनुकूलित 3 प्रकाश संश्लेषण मार्ग हैं जो निम्न प्रकार हैं।
1. C3 मार्ग (केल्विन चक्र)
2. C4 मार्ग
3. सीएएम पाथवे (क्रसुलेसियन एसिड मेटाबॉलिज्म)।
सीएएम मार्ग को रेगिस्तानी पौधों और एपिफाइट्स (यानी अन्य पौधों पर रहने वाले पौधे) में देखा जा सकता है।  C3 और C4 पौधों के विपरीत, ये पौधे दिन के दौरान अपने रंध्रों को बंद रखते हैं और रात में इसे खोलकर CO2 को मैलेट के रूप में ठीक करते हैं और O2 छोड़ते हैं।
वे ऐसा करते हैं, ताकि सूरज की रोशनी के कारण पानी के नुकसान को रोका जा सके।  दिन के दौरान, वे मैलेट को तोड़ते हैं और C3 पौधों के समान शर्करा का उत्पादन करने के लिए काल्विन चक्र के माध्यम से जारी CO2 का उपयोग करते हैं।  तो, सीएएम संयंत्र रात के दौरान कुछ ऑक्सीजन छोड़ते हैं।

यह भी पढ़े :-

👉आपके इंडोर प्लांट्स के लिए ये स्मार्ट डिवाइस हैं जबरदस्त(Smart device for indoor plants monitoring

👉 Bonsai Tree -कैसे बनाये घर पर बोनसाई पेड़।
👉 Terrace Garden – एक अच्छा टेरेस गार्डन कैसे उगाया जाए।
👉 कैसे होती है मशरूम की खेती और क्या है इसका बिजनेस।यहां समझे पूरा गणित।
👉 Organic farming-जैविक खेती। भविष्य की सेहत।
👉 कैसे कमाए बांस की खेती से करोड़ों रुपए।जानिए कैसे होती है इसकी खेेती।
👉 मशरूम से बनने वाले अनोखे स्वादिष्ट व्यंजन। मशरूम के व्यंजन बनाने की विधि।
👉 मशरूम खाने के चमत्कारी फायदे। जाने मशरूम में उपस्थित औषधीय गुण।
👉 PM Kisan Samman Nidhi: किसानों के खातों में जमा हो रहे 2000 रुपए, लिस्ट जारी, ऐसे चेक करें नाम

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी और मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि ब्लॉग पर आए सभी पाठकों को कृषि संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाए जिससे उन्हें किसी दूसरी साइट या आर्टिकल को खोजने की जरूरत जरूरत ना पड़े। इससे पाठक के समय की भी बचत होगी और एक ही प्लेटफार्म पर सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएगी। अगर आप इस आर्टिकल से संबंधित अपना कोई भी विचार व्यक्त करना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव अवश्य दें।

                   यहां आने के लिए धन्यवाद।

Exit mobile version