Site icon Agrotutorial

Agriculture Robotics in Hindi : Types and Applications full details









https://agrotutorial.com/

कृषि तेजी से एक रोमांचक हाई-टेक उद्योग बन रहा है, जो नए पेशेवरों, नई कंपनियों और नए निवेशकों को आकर्षित कर रहा है। प्रौद्योगिकी तेजी से विकसित हो रही है, न केवल किसानों की उत्पादन क्षमताओं को आगे बढ़ा रही है बल्कि रोबोटिक्स और स्वचालन प्रौद्योगिकी को भी आगे बढ़ा रही है जैसा कि हम जानते हैं।

इस घटना के केंद्र में उत्पादन में उल्लेखनीय वृद्धि की आवश्यकता है। संयुक्त राष्ट्र का अनुमान है कि विश्व की जनसंख्या आज 7.3 बिलियन से बढ़कर 2050 में 9.7 बिलियन हो जाएगी। दुनिया को बहुत अधिक भोजन की आवश्यकता होगी, और किसानों को मांग को पूरा करने के लिए गंभीर दबाव का सामना करना पड़ेगा।

कृषि रोबोट विभिन्न तरीकों से किसानों के लिए उत्पादन पैदावार बढ़ा रहे हैं। ड्रोन से लेकर स्वायत्त ट्रैक्टरों से लेकर रोबोटिक हथियारों तक, रचनात्मक और नवीन अनुप्रयोगों में प्रौद्योगिकी को तैनात किया जा रहा है।

कृषि रोबोट अनुप्रयोग
कृषि रोबोट किसानों के लिए धीमे, दोहराए जाने वाले और सुस्त कार्यों को स्वचालित करते हैं, जिससे उन्हें समग्र उत्पादन पैदावार में सुधार पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है। कृषि में सबसे आम रोबोटों में से कुछ के लिए उपयोग किया जाता है:

कटाई और उठान
खरपतवार नियंत्रण
स्वायत्त घास काटने, छंटाई, बीजाई, छिड़काव और पतला
phenotyping
छँटाई और पैकिंग
उपयोगिता प्लेटफार्म

कटाई और कटाई कृषि में सबसे लोकप्रिय रोबोटिक अनुप्रयोगों में से एक है क्योंकि सटीकता और गति के कारण रोबोट पैदावार के आकार में सुधार कर सकते हैं और खेतों में छोड़ी जा रही फसलों से कचरे को कम कर सकते हैं।

हालाँकि, इन अनुप्रयोगों को स्वचालित करना मुश्किल हो सकता है। उदाहरण के लिए, मीठी मिर्च लेने के लिए डिज़ाइन किया गया एक रोबोटिक सिस्टम कई बाधाओं का सामना करता है। दृष्टि प्रणालियों को कठोर परिस्थितियों में काली मिर्च के स्थान और परिपक्वता का निर्धारण करना होता है, जिसमें धूल की उपस्थिति, अलग-अलग प्रकाश की तीव्रता, तापमान में उतार-चढ़ाव और हवा द्वारा बनाई गई गति शामिल है।

लेकिन यह अभी भी एक काली मिर्च लेने के लिए उन्नत दृष्टि प्रणालियों से अधिक लेता है। एक रोबोटिक हाथ को एक काली मिर्च को नाजुक ढंग से समझने और रखने के लिए उतनी ही बाधाओं के साथ वातावरण को नेविगेट करना पड़ता है। यह प्रक्रिया किसी धातु के हिस्से को असेंबली लाइन पर चुनने और रखने से बहुत अलग है। कृषि रोबोटिक आर्म को गतिशील वातावरण में लचीला होना चाहिए और मिर्च को नुकसान न पहुंचाने के लिए पर्याप्त सटीक होना चाहिए क्योंकि उन्हें उठाया जा रहा है।

किसानों के बीच कटाई और चुनने वाले रोबोट बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं, लेकिन दर्जनों अन्य नवीन तरीके हैं जिनसे कृषि उद्योग अपनी उत्पादन पैदावार में सुधार के लिए रोबोटिक स्वचालन को तैनात कर रहा है।

भोजन की मांग उपलब्ध कृषि भूमि से अधिक हो रही है और इस अंतर को पाटना किसानों पर निर्भर है। ऐसा करने में कृषि रोबोट उनकी मदद कर रहे हैं।

कृषि तेजी से एक उच्च तकनीक वाला व्यवसाय बन गया है। यदि आप उभरते रोबोटिक्स उद्योगों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो ऑटोमेशन उद्योग में नेताओं के साथ नेटवर्क बनाने के लिए वार्षिक A3 बिजनेस फोरम में Amazon, Microsoft और GM जैसी कंपनियों से जुड़ें।

Exit mobile version